संविधान को बचाने और अपने अधिकारों की रक्षा के लिए एकजुट हों सभी पिछड़े


अलीगढ़, एकलव्य मानव संदेश ब्यूरो रिपोर्ट, 1 फरवरी 2018। अलीगढ़ की ऐतिहासिक नुमाइश की कृष्णाजली के
मंच पर 31 जनवरी को एक बजे से 6 बजे तक अखिल भारतीय पिछड़ा वर्ग महासंघ के की ओर से सम्मेलन का किया गया। इसमें समाज की मजबूती पर जोर दिया। वक्ताओं ने कहा कि जब तक हम एक नहीं होंगे, तब तक समाज का भला नहीं हो सकता है। 
वक्ताओं ने कहा आज देश का संविधान खतरे में है। हमारे अधिकारों को छीना जा रहा है। हमें सभी एससी, एसटी और ओबीसी को एकजुट होना होगा, तभी सत्ता को अपने हाथों में लेकर अधिकारों को सुरक्षित किया जा सकता है। 
वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता श्री जवाहरलाल बघेल ने पिछड़े वर्ग को 54 प्रतिशत आरक्षण की बात उठाने के साथ, माया, मुलायम और लालू को पिछड़ो की अन्य जातियों को पीछे करने का दोषी ठहराया। 
श्री जगदीश माहौर ने कहा कि देश की आजादी को इतना समय बीत चुका है। लेकिन, अभी भी पिछड़ा व अनुसूचित जाति हाशिए पर हैं। इस वर्ग के लोग आज भी रोटी, कपड़ा व मकान के लिए संघर्ष कर रहे हैं। मायावती, लालू यादव समेत तमाम बड़े नेताओं ने अपना दिमाग चलाया और दुश्मन की तरह ही जातिवाद, परिवारवाद, पूंजीवाद को बढ़ावा दिया। इन नेताओं की कमी के कारण ही विपक्षी लोग हावी हैं। उनहोंने कहा कि हम जिसे अपना नेता चुनकर भेजते हैं, वही उस दल-दल में फंस कर रह जाता है। सभी लोगों को संयुक्त रूप से एक मंच पर बैठकर अपनी समस्याएं रखनी चाहिए। आने वाले लोकसभा चुनावों में भी इस एकता का परिचय दिखना चाहिए। इस मौके पर पिछड़ा समाज के हज़ारों महिला और पुरुष मौजूद रहे।
 पूर्व विधायक श्री अमर सिंह यादव ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में, महासंघ के संरक्षक जय सिंह सुमन और डॉ.रामस्वरूप वर्मा (उपकुलपति सिंहनियाँ विस्वविद्यालय, राजस्थान), और विशिष्ट अतिथियिओं के रूप में सर्वश्री उदयराज सिंह (अध्यक्ष पेंशनर्स एसोसिएशन, उत्तर प्रदेश), चौ.हरपाल सिंह(प्रदेश अध्यक्ष, भारतीय किसान यूनियन, उत्तर प्रदेश), डॉ. जसवन्त सिंह निषाद(संपादक/प्रकाशक एकलव्य मानव संदेश), हरपाल सिंह सूर्यवंशी प्रभारी हाथरस, जगदीश माहौर(वरिष्ठ नेता माहौर समाज), जबाहर लाल बघेल (वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता), ओ पी आर्या(वरिष्ठ नेता लोधी समाज) थे। 
सर्वश्री रमेश चंद्र विद्रोही, प्रदेस अध्यक्ष रामवीर सिंह यादव सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। 
फ़िरोज़ाबाद जिलाध्यक्ष ने अपनी टीम के साथ आकर सभी गणमान्य व्यक्तियों का शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया। 
अंत में राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश प्रताप सिंह ने सभी उपस्थित अतिथियों को स्म्रति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
इससे पहले कार्यक्रम का सुभारम्भ अतिथियों द्वारा बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया गया।
कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने अपने मनोहारी नृत्यों से सभी का मन मोह लिया।