स्वक्षता अभियान के तहत स्कूली बच्चों की निकाली रैली

फतेहगंज पश्चिमी, बरेली, एकलव्य मानव संदेश रिपोर्टर राज कुमार कश्यप की रिपोर्ट, 2018। स्वतंत्रता दिवस पर स्वच्छता अभियान के तहत बरेली के फतेहगंज पश्चिमी नगर पंचायत में नगर सफाई के उद्देश्य से स्कूल के बच्चों ने लोगों को जागरूक करने के लिए नगर के साझे प्रयास से स्वच्छता अभियान रैली निकाली।
               रैली में शामिल स्कूली बच्चों ने अपने अपने घरों में शौचालय का निर्माण कराने तथा स्वच्छता के सभी आयामों का पालन करने का आग्रह लोगों से किया। बच्चे हाथ में बैनर, पोस्टर व स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर चल रहे थे। साथ ही ‘लाखों के पहने है गहने, बाहर शौच को जाती बहनें’, ‘घर में फ्रिज घर में टीवी, बाहर शौच को जाती बीबी’ आदि जागरूकता संबंधी नारे लगाकर लोगों को जागरूक कर रहे थे। रैली जिधर से भी गुजरी, लोगों को शौचालय निर्माण व उसके उपयोग से होने वाले फायदों के बारे में बताया गया। रैली में शामिल छात्र-छात्राओं ने क़स्बे के विभिन्न मार्गों का भ्रमण किया।
      फतेहगंज पश्चिमी के रमन कुमार जायसवाल ने कहा कि एक गंदगी से युक्त माहौल में हम स्वच्छ समाज की कल्पना नहीं कर सकते हैं इसलिए हमें साफ सफाई के प्रति जागरूक होना ही होगा और अपने आसपास को खुद ही घर से निकल कर साफ करके गंदगी से फैलने वाले बीमारी से बचना ही होगा।
अधिशाही अधिकारी आशुतोष त्रिपाठी ने बताया कि साफ-सफाई हम सभी के लिए जरूरी है। इसलिए सभी लोगों को इस अभियान में अपना सहयोग देना चाहिए। हर व्यक्ति का नैतिक कर्तव्य बनता है कि वह अपने आस-पास सफाई करते रहें।
नगर पंचायत अध्यक्ष कृष्णपाल मौर्य ने बोलते हुये कहा कि नगर में अब सुबह शाम सफाई हो रही हम सभी की जिम्मेदारी है कि डस्टबीन का उपयोग करें और कूड़ा सड़क व नालियों में ना डालें ।
       रैली में यूनिक मॉडल इंटर कॉलेज , रेड रोजेज पब्लिक स्कूल, प्रिटी पेटल्स किड्स जॉन स्कूल, एन डी एस स्कूल, जानकी देवी स्कूल, के बच्चों ने रैली में भाग लिया । रैली को नगर पंचायत अध्यक्ष ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया रैली में नगर के अनेकों गणमान्य नागरिक शामिल रहे।