17 अप्रैल की फतेहपुर जनपद की खबरें राम बहादुर निषाद की कलम से




फतेहपुर, एकलव्य मानव संदेश रिपोर्टर रामबहादुर निषाद की रिपोर्ट्स, 17 अप्रैल 2018। 
*मंदिर में निवास जमाये हुए कबूतरो की हुई चोरी

                फतेहपुर जनपद के थाना जहानाबाद में कापिल मोड़ स्थिति मां अम्बिका जी प्राचीन धाम में तालाब किनारे बने शिव मन्दिर पर वर्षो से निवास जमाये पचाांसों राष्ट्र पक्षी कबूतरों को 15/04/2018 को रात्रि में अग्यांत लोगों ने हरण कर लिया है। जिसकी सूचना आज बैठक में मां अँबिका जी सेवा समिति जहानाबाद के अध्यक्ष मुकुन्द गोपाल गुप्ता द्वारा प्राप्त हुई है और उन्होंने यह भी बताया है कि इस जघन्य अपराध को अन्जाम देने वाले ब्यक्तियों को गुप्त रूप से निगरानी की जा रही है, जैसे ही ऐसे अभियुक्तों के बारे जानकारी प्राप्त होती है, तो ऐसे लोगों के ऊपर कानूनी प्रक्रिया द्वारा दण्डित कराया जायेगा। ताकि भविष्य में कभी भी वह किसी भी पक्षियों का प्राण घात न बन सके।


 *ट्रैक्टर के गड्ढे में गिरने से मजदूर की मौत, 5 जख्मी

              बिंदकी कोतवाली के नंदौली निवासी 25 वर्षीय प्रेमकुमार पुत्र रामखेलावन अपने साथी मजदूरों अखिलेश कुमार, कल्लू, रमेश कुमार, विनोद कुमार व चालक जितेंद्र के साथ ट्रैक्टर ट्राली में सवार होकर शनिवार को देर रात मलवां थाने के सौंरा गांव स्थित एक फैक्ट्री से भूसी लादने जा रहा था। तभी बिंदकी कोतवाली के कुंवरपुर रोड पर, रारी मोड़ के समीप एक तेज रफ्तार ट्रक ट्रैक्टर में टक्कर मारते हुए निकल गया। जिससे ट्रैक्टर गड़ढे में जा गिरा और ट्रैक्टर सवार प्रेमकुमार की मौके पर ही मौत हो गई और सभी पांच मजदूर जख्मी हो गए। घायलों को सीएचसी में भर्ती कराया गया है। ट्रक चालक गाड़ी समेत फरार हो गया।


*ट्रक से कुचलकर सास की मौत, दामाद हुआ घायल

           बकेवर थाने के पतारी गांव के समीप बाइक सवार सास-दामाद को ट्रक कुचलते हुए निकल गया। जिससे सास बिट्टन देवी पत्नी स्व.भूरा, जैतपुर थाना गाजीपुर की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि दामाद लाखन सिंह यादव, इटरा थाना घाटमपुर जिला कानपुर की हालत गंभीर देखकर सीएचसी से कानपुर हैलट रेफर कर दिया गया है। ट्रक चालक गाड़ी समेत फरार हो गया। एसओ ए यू सिद्दीकी का कहना था कि मुकदमा कायम कर शव को पोस्टमार्टम हाउस भेजा गया। 

*जहर खुरानी गिरोह सक्रिय फिर लुटा मुसाफिर 
        
 मुम्बई से कमाकर घर आ रहे लगभग 18 वर्षीय युवक से बस में सवार जहर खुरानी के सदस्यों ने नशीला पदार्थ खिलाकर, उसके पास रखी नगदी, मोबाइल लूटकर फरार हो गये। बस चालक व परिचालक ने आबूनगर पुलिस चैकी में युवक को उताकर इसकी सूचना दे दी। जिस पर पुलिस ने सरकारी एम्बुलेंस बुलाकर अचेत युवक को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय मे भर्ती करा दिया। जानकारी के अनुसार हुसैनगंज थानाक्षेत्र के जमरांवा गांव निवासी रमेश कुमार का पुत्र अंकित कुमार जो मुम्बई मे कपड़े की दुकान में काम करता है दस माह बाद कमाकर घर आ रहा था। वह मुम्बई से इलाहाबाद तक ट्रेन द्वारा आया और इलाहाबाद से रोड़वेज बस मे फतेहपुर का टिकट लेकर रवाना हुआ। तभी बस मे पहले से सवार जहर खुरानी गिरोह के सदस्यों ने उससे दोस्ताना बढ़ाते हुए नशीला पदार्थ खिला दिया और कुछ देर बाद जब वह अचेत हो गया तो, उसके पास रखी नगदी व मोबाइल लूटकर फरार हो गये। बस नम्बर यूपी 70सीटी/7972 बस स्टाप से कानपुर के लिए रवाना हुयी, तो परिचालक हरिप्रकाश यादव व चालक शिवकरन की नजर सीट पर पडे युवक पर पड़ी जिस पर चालक व परिचालक ने आबूनगर पुलिस चौकी में गाड़ी खड़ी कर अचेत युवक को बस से नीचे उतारकरी जानकारी चैकी में तैनात सिपाहियों को दी। पुलिस ने सरकारी एम्बुलेंस बुलाकर अचेत युवक को उपचार के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया। युवक की जेब में मिले आधार कार्ड के जरिए उसका नाम व पता जानकारी होने पर परिवार वालों को सूचना देदी गई। सूचना पर परिजन सदर अस्पताल पहुंचकर युवक का इलाज करा रहे हैं। समाचार लिखे जाने तक युवक को होश नही आया है।



* दिनांक 16-04-2018 को थाना सु0 घोष से मु0अ0स0 39/18 धारा 363/376/504/506 भादवि व 3/4 पोक्सो एक्ट का अभियुक्त शिनी सिंह पुत्र सुरेश सिंह निवासी दरु का पुरवा मजरे बईगवां थाना सु0 घोष  फतेहपुर को गिरफ्तार कर न्यायालय भेजा गया।



* हत्यारोपित दारोगा भेजा गया जेल

             किशनपुर थाने के विजयीपुर चौकी के हेड कांस्टेबल दुर्गेशनाथ तिवारी की हत्या करने के आरोपित दारोगा लक्ष्मीकांत सिंह सेंगर को कोतवाली पुलिस ने सुबह मेडिकल परीक्षण कराकर सीजेएम न्यायालय में पेश करने के बाद जिला कारागार भेज दिया।
बताते चलें कि शनिवार को देर रात केंद्रीय विद्यालय फाफामऊ, इलाहाबाद के प्रवक्ता दुर्गाप्रसाद सोनकर, धाता को विजयीपुर चौराहे में हंगामा करने पर चौकी सिपाही उसे पकड़कर चौकी ले गए थे जहां पर प्रवक्ता ने अपशब्द कहना शुरु कर दिया था जिस पर हेड कांस्टेबिल दुर्गेशनाथ तिवारी ने उसे पीटना शुरु कर दिया था। इंचार्ज लक्ष्मीकांत सेंगर के मना करने के बावजूद सिपाही उसे पीट रहे थे तो इंचार्ज ने वीडियो बनाना शुरु कर दिया था और उसके नोंकझोंक बढ़ने से झल्लाए इंचार्ज ने सर्विस पिस्टल से हेड कांस्टेबल के दाहिने सीने में गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया था। जिसके बाद पुलिस अफसरों ने उसी रात इंचार्ज को पकड़ लिया था।
        सोमवार को सुबह 9:35 पर एसओ किशनपुर व कोतवाली पुलिस की संयुक्त टीम हत्यारोपित दारोगा लक्ष्मीकांत सिंह सेंगर पुत्र मन्ना सिंह को जिला चिकित्सालय लेकर ट्रामा सेंटर लेकर आए जहां उसका परीक्षण होने के बाद सीधे न्यायालय लेकर गए। सीओ सिटी कपिलदेव मिश्र व किशनपुर एसओ राजीव कुमार सिंह का कहना था कि हत्यारोपित दारोगा को न्यायालय में पेश किया जहां से उसे जिला कारागार भेज दिया गया।
 कोतवाली के महिया प्रतापपुरा गांव निवासी हत्यारोपित दारोगा की पत्नी राधा सिंह अपने बच्चों निशाली, बेटे अनिकेत व वेंदात सिंह के साथ झांसी में निर्माणाधीन मकान में रहते हैं। उनकी पत्नी राधा सिंह अपने तीनों बच्चों के साथ सुबह कचहरी गेट के बाहर काफी देर तक खड़ी रही। बताते हैं कि न्यायालय में पेशी के लिए जाते समय पत्नी व बच्चों ने लक्ष्मीकांत सिंह सेंगर से मुलाकात भी की।
          जिला कारागार प्रशासन ने हत्यारोपित दारोगा को बैरक में न रखकर हाता नंबर 14 में रखा है। हालांकि जेलर जेपी तिवारी ने इस बाबत कुछ भी बताने से इंकार कर दिया, लेकिन जेल अधीक्षक विनोद कुमार सिंह का कहना था कि कुछ बाते गोपनीय होती हैं। जेल में सभी बंदी होते हैं और सभी के साथ एक जैसा बर्ताव किया जाता है चाहे कोई भी लेकिन हत्यारोपित दारोगा को अभी हाता नंबर 14 में रखा गया है।



* फ़तेहपुर प्रेस क्लब उ०प्र० का एक प्रतिनिधि मण्डल आज पुलिस अधीक्षक श्री राहुल राज से मिलकर एक पत्र सौंपते हए माँग किया कि फ़तेहपुर प्रेस क्लब के परिचय पत्र धारकों को वाहन चेकिंग के दौरान खास सहूलियत देने की माँग की, जिससे समाचार संकलन में पत्रकारों को  व्यवधान उत्पन्न न हो। कप्तान ने पूरे सहयोग का भरोसा दिलाया। फ़तेहपुर प्रेस क्लब के मुखिया श्री नागेन्द्र प्रताप सिंह समेत संरक्षक मण्डल के सदस्यों व अन्य पदाधिकारियों ने कप्तान से हाइवे के टोल प्लाज़ा में भी क्लब के परिचय पत्र धारियों को परेशान न करने व सहूलियत दिलाने की माँग की, जिस पर उन्होंने भरपूर सहयोग देने का आश्वासन दिया।


*फ़तेहपुर प्रेस क्लब द्वारा आज ज़िलाधिकारी श्री कुमार प्रशान्त को एक पत्र सौंपकर “पत्रकार भवन” के लिए भू-आवण्टन की प्रक्रिया अति शीघ्र पूर्ण करने का अनुरोध किया गया। प्रेस क्लब के मुखिया नागेन्द्र प्रताप सिंह समेत संरक्षक मण्डल के सदस्य श्री मनोज मिश्रा, श्रवण श्रीवास्तव, गोविन्द दुबे, दिलीप सिंह, सी०बी० सिंह त्यागी समेत महेश सिंह, प्रमोद श्रीवास्तव, प्रेम लाल साहू, हरीश शुक्ल, नितेश श्रीवास्तव, इन्द्र कुमार दीक्षित, अवनीश सिंह, विनोद मिश्र आदि ने भी इस मामले में त्वरित कार्यवाही की प्रशासन से अपेक्षा की। डी०एम० ने मौक़े पर मौजूद एडीएम व एसडीएम से इस मामले से सम्बन्धित पत्रावली की स्थित परखी व निर्देश दिए।
             

* दिनांक 16-04-2018 को प्रभारी चौकी बाकरगंज द्वारा अभियुक्त इन्द्रपाल सिंह यादव पुत्र लालता प्रसाद नि शान्तिनगर, कोतवाली फतेहपुर  को अंर्तगत धारा 151/107/116 सीआरपीसी में गिरफ्तार किया गया।
                                                                          
       *दिनांक 16-04-2018 को थाना सु0 घोष से मु0अ0स0 39/18 धारा 363/376/504/506 भादवि व 3/4 पोक्सो एक्ट का अभियुक्त शिनी सिंह पुत्र सुरेश सिंह निवासी दरु का पुरवा मजरे बईगवां थाना सु0 घोष  फतेहपुर को गिरफ्तार कर न्यायालय भेजा गया।




* महिलाओं बेटियों के प्रति ऐसी घटनाएं बेहद चिंताजनक
          देवमई विकास खण्ड के डुण्डरा गॉव मे बेटियो पर हो रहे अत्याचार के ख़िलाफ़ युवाओ ने सरकार से सख़्त कार्यवाही कि माँग किया है।सोमवार को कैंडिल मार्च निकाल कठुआ मे हुये गैगरेफ मे मृत बच्ची को श्रद्धाजली दिया।इस दौरान  युवा विकास समिति के देवमई ब्लॉक अध्यक्ष राजीव मिश्रा ने कहा कि कठुआ गैंगरेप काण्ड जैसी घिनौनी घटना को लेकर जहाँ पूरे देश की भावनाएं उबाल मार रही हैं वही ऐसी घटनाओं से लोगों में आक्रोश है। ऐसे घृणित दुष्कृत्य को अंजाम देने वाले इन्सानों के लिए शब्द भी ढूंढे नहीं मिलते कि उन्हें शैतानों की किस श्रेणी में रखा जाए।अभिनेक साहू ने कहा लगातार हो रही ऐसी घटनाओ से लोग भयभीत है।इस मौक़े पर सभी युवाओ ने कैडिल जलाकर मृत बेटी कि आत्मा कि शांति कि प्रार्थना किया।इस मौक़े पर राहुल पटेल रामकिशोर अर्पण दीपक पाण्डेय अर्जुन गिरजाशंकर सन्तोस साहू राजन उपेन्द्र रमेश अभिजीत आदि रहे।



*पैदल गस्त फतेहपुर पुलिस के द्वारा
     दिनांक 16/04/2018 को पुलिस उप महा निरीक्षक इलाहाबाद रेंज इलाहाबाद महोदय के अनुपालन में पुलिस अधीक्षक श्री राहुल राज द्वारा, कोतवाली नगर क्षेत्र में पैदल गस्त किया गया। पैदल गस्त के दौरान महोदय द्वारा लोगो से वार्ता कर क्षेत्र की जानकारी तथा समस्याओं के बारे में पूछा गया। इसी क्रम में अपर पुलिस अधीक्षक श्री विनोद कुमार द्वारा कल्यानपुर थाना क्षेत्र में पैदल गस्त किया गया। जनपद के सभी अधिकारी/कर्मचारिगणो द्वारा सभी थानों में पैदल गस्त किया गया।


*चोरों ने दो घरो में की वारदात
       फतेहपुर के थाना क्षेत्र - जहानाबाद के अन्तर्गत सैकापुर में आज रात्रि चोरो ने दो घरों में चोरी की । ग्राम में निवास कर रहे मुखिया निषाद (नलकूप मिस्त्री) ने बताया कि रात्रि मे मेरे घर व मनोज कुमार निषाद के घर जहां पर उसकी मां व बहन निवास कर रह थी, तो कोई अग्यात चोरों मेरे मकान के मेन दरवाजे को तोड़कर घर रखे हुए समान का इधर-उधर फैला दिया और कुछ समान घर के बाहर तालाब किनारे कुछ झोले का समान फैला हुआ मिला। घरेलू समान के अलावा लगभग रखा हुआ 2300/-रूपये की चोरी हुई ।मनोज के घर से घरेलू समान के अलावा रखे हुए पांच बिगड़े मोबाइल,व 900/-रूपये चोरी की वारदात हुई । 
    बताया जा रहा है कि इस गांव मे अवैद्ध रूप से बिक रही पोइजन वाली शराब के कारण रात दिन अराजक तत्व के ब्यक्तियों का आवागमन बना रहता है इस कारण वारदात करने वाले सदस्यों की पहचान नही की जा सकती है ऐसे ही पिछले दो माह पहले गांव मे तीन बड़े व भारी बकरों की चोरी हुई जिसका आज तक सुराग नही चला । गांव के अन्दर ऐसे ही अगर जहरीली शराब का व्यापार चलता रहा तो शायद और भी घरों मे चोरी की वारदाते हो सकती है । 

 
*सड़क हादसों का दौर जारी है
      इसी क्रम में आज कस्बा चौडगरा में गुप्ता होटल के सामने चालक रामप्रकाश गुप्ता मौत का सबब बन कर रह गया। मामला जीटी रोड गुप्ता होटल का है  जहां डी0 सी0 एम0 /यू0 पी0 71 टी0 6346 के चालक तिरपाल कस रहा था* कि तभी पीछे की ओर से तेज रफ्तार में आ रही यू0 पी0 78 बी टी /5017 ट्रक पीछे से टक्कर मार दी जिससे चालक की घटनास्थल में मौत हो गयी
मौके पर पहुँची पुलिस शव को कब्जे में ले ली वही ट्रक को कस्टडी में ले लिया गया। पुलिस के अनुसार मृतक रामप्रकाश थरियांव का बताया जा रहा है।