कालपी(Kalpi) में निषादों(Nishadon) के गांव में तूफान(Tufan) के दौरान लगी भीषण आग(Fire)

कालपी, जालौन(Kalpi, Jalaun), एकलव्य मानव संदेश (Eklavya Manav Sandesh) रिपोर्टर सत्यप्रकाश निषाद की रिपोर्ट, 4 मई 2018। कालपी(Kalpi) में निषादों (Nishadon) के गांव में तूफान(Tufan) के दौरान लगी भीषण आग(Fire)। जालौन जनपद की कालपी तहसील के यमुना पट्टी के ग्राम मैनूपुर के मजरा धरमपुर में 2 मई की रात्री में आये तूफान के दौरान भीषण आग लगने से एक दर्जन के लगभग मकान और मोटर साइकिल जलने के साथ पालतू जानवरों के मरने व झुलसने जैसी भारी तबाही हुई है। रास्ते में पेड़ टूटने के चलते फायर ब्रिगेड के जवान भी गांव तक राहत पहुंचाने में असफल रहे। लेकिन अपनी जान जोखिम में डालकर ग्रामीणों ने आग पर काबू पाया।
  2 मई की रात के लगभग 11 बजे 132 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आयी तेज आंधी व तूफान के चलते कालपी तहसील क्षेत्र के यमुना पट्टी के ग्राम मैनूपुर के मजरा, धरमपुर में आग लग गयी। आग की लपटें कल्लू निषाद के घर की रसोई से शुरू हुई और देखते ही देखते विकराल रूप ले लिया। आग की लपटों ने छोटेलाल पुत्र मातादीन निषाद, महादेव निषाद और सुन्दर निषाद के मकान को अपनी चपेट में ले लिया। आग की लपटो से पूरा गेंहू जल कर राख हो गया और छाटेलाल निषाद की पत्नी उर्मिला भी झुलस गयी। कल्लू की मां व पत्नी भी आग बुझाने में झुलस गयीं। साथ ही मोटर साइकिल जलने के अलावा चार मवेशी भी जलकर मर गये और कई बकरी व भैसें भी झुलस गयीं। 
     आग से गांव को भारी नुकसान हुआ है। छोटेलाल के पुत्र की बारात धरमपुर से ग्राम खरतला कानपुर देहात गयी थी। जिसमें गांव के लोग बड़ी संख्या में गये थे। आग से प्रभावित काफी परिवार बारात में होने के चलते जैसे ही उनको गांव में आग लगने की सूचना मिली, वैसे ही उल्टे पांव, यमुना नदी पार करके आये और आग बुझाने में मदद की। लेकिन तब तक गांव के एक दर्जन मकान जलकर राख हो चुके थे।
इस भारी तबाही की सूचना कोतवाली पुलिस व फायर ब्रिगेड केन्द्र कालपी, स्थानीय प्रशासन के अलावा जन प्रतिनिधियों को भी दी गई। लेकिन आंधी तूफान से गिरे पेडों के चलते फायर बिग्रेड की गाड़िया मौके पर नहीं पहुंच सकीं। आग से पचास लाख का नुक़सान होने का अनुमान है।

Comments

हमारे प्रयास को अपना योगदान देकर और मजबूत करें

हमरी एंड्रॉइड ऐप मुफ्त में डाउनलोड करें

हमारे चैनल की मुफ्त में सदस्यता लें

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें

निषाद पार्टी न्यूज़

न्यूज़ वीडियो

निषाद इतिहास