कोरियन (Koriyan) निर्माण कम्पनी मजदूरों के जीवन के साथ कर रही है खिलवाड़

सोनभद्र (Sonbhadra), एकलब्य मानव सन्देश (Eklavya Manav Sandesh) ब्यूरो चीफ राम विलास निषाद की रिपोर्ट, 27/05/2018। उत्तर प्रदेश के जनपद सोनभद्र के ओबरा में पावर प्लांट परियोजना सी निर्माण कार्य में कोरियन कम्पनी कर रही है मजदूरों की जिदंगी से खिलवाड़। वर्कर्स फ्रंट बैठक में हुआ निर्णय, आयुक्त उद्योग को भेजेंगे पत्र, ठेका मजदूरों के नियमितीकरण पर 29 मई से चलेगा अभियान।
        निर्माधीन ओबरा 'सी' परियोजना में कार्यरत कम्पनी दुसान कोरियन (Koriyan) निर्माण कम्पनी मजदूरों के जीवन के साथ खिलवाड़ कर रही है। भवन एवं सनिर्माण मजदूरों की जीवन सुरक्षा के लिए संसद द्वारा पारित कानून में हर निर्माण साइट पर प्राथमिक इलाज के लिए डिस्पेंन्सरी और उसमें प्रशिक्षित डाक्टर रखने के प्रावधान के बावजूद दुसान के द्वारा निर्माण में नियोजित श्रमिकों की जीवन रक्षा के लिए अपने निर्माण क्षेत्र में एक भी डाक्टर की नियुक्ति नहीं की गयी है। इतना ही नहीं निर्माणस्थल पर बड़े पैमाने पर धूल उड़ रही है। जिसकी रोक के लिए पानी का छिड़कांव और फव्वारों की भी व्यवस्था नहीं है। यह सुरक्षा मानकों की स्पष्ट अवहेलना है। इसके विरूद्ध वर्कर्स फ्रंट मजदूरों की जीवन सुरक्षा के लिए आयुक्त उद्योग को पत्र देकर कार्यवाही की मांग करेगा। इस आशय का निर्णय आज ओबरा कार्यालय पर हुई वर्कर्स फ्रंट की बैठक में लिया गया।
     बैठक की अध्यक्षता कर्मचारी नेता और वर्कर्स फ्रंट की राज्य समिति के सदस्य छेदीलाल राजभर और संचालन ठेका मजदूर यूनियन के संयुक्त मंत्री मोहन प्रसाद ने किया। 
     बैठक में उपस्थित वर्कर्स फ्रंट के प्रदेश अध्यक्ष दिनकर कपूर ने कहा कि मोदी जी की सरकार के चार सालों में चंद पूंजी घरानों के अच्छे दिन आए और आम जनता को बुरे दिन देखने पड़े। अंतराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल डीजल की कीमतें घट रही हैं, पर आम जनता के लिए कीमतें बढ़ाई जा रही हैं। मजदूर दोतरफा मार का शिकार हो रहा है। एक तरफ उसकी सुविधाएं और अधिकार छीने जा रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ महंगाई व भ्रष्टाचार ने उसकी कमर तोड़ दी है। इसके खिलाफ वैकल्पिक नीतियों पर आधारित बड़ा आंदोलन खड़ा किया जायेगा। 
     बैठक में ठेका मजदूर यूनियन का अध्यक्ष तेजधारी गुप्ता को बनाएं जाने पर हर्ष व्यक्त किया गया। बैठक में यह निर्णय हुआ कि वर्कर्स फ्रंट की हाईकोर्ट में दाखिल याचिका में आएं आदेश के आलोक में ओबरा तापीय परियोजना में बीस, दस और पांच वर्षो से कार्यरत संविदा श्रमिकों के नियमितीकरण के लिए 29 मई से झरिया नाला गेट पर कैम्प लगाकर सूची बनायी जायेगी। 
      बैठक को ओम प्रकाश मौर्य, धनंजय श्रीवास्तव, राजेश वाल्मिकी, राहुल कुशवाहा, संजीव वाल्मिकी, ज्ञानी, बृजभान, हनुमान प्रसाद, जयनंदन, अजय, शिवरात्रि, मीरा, सुनिता, लक्ष्मी आदि लोगों ने सम्बोधित किया।