सुल्तानपुर में सीवर टैंक में गिरकर 5 की मौत, एक की हालत गंभीर

सुल्तानपुर, उत्तर प्रदेश (Sultanpur, Uttar Pradesh), एकलव्य मानव संदेश (Eklavya Manav Sandesh) के लिए जय भारत और राम सतन निषाद की रिपोर्ट, 1 नवम्बर 2019। सुल्तानपुर में सीवर टैंक में गिरकर 5 की मौत, एक की हालत गंभीर।
     जनपद सुलतानपुर में थाना दोस्तपुर के ग्राम कटघरा पट्टी
में रामतीरथ पुत्र धनेश्वर निषाद के पुराने सीवर टैंक के पुनर्निर्माण के समय गैस पाइप नही निकालने की वजह से जहरीली गैस के रिसाव से बेहोश होकर सीवर टैंक में गिरने से 6 व्यक्ति घायल हो गए, जिनमें से इलाज के दौरान 5 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई और एक व्यक्ति का उपचार सीएचसी दोस्तपुर में चल रहा है।
मृतक व्यक्तियों के नाम इस प्रकार हैं-
1. राजेश निषाद पुत्र राम तीरथ उम्र 32 वर्ष
2. अशोक निषाद पुत्र जीव लोकन उम्र 40 वर्ष
3. रविन्द्र निषाद पुत्र बचई उम्र 25 वर्ष
4. मो. शरीफ पुत्र अली बक्श उम्र 52 वर्ष
निवासीगण, कटघरा पट्टी, थाना दोस्तपुर, जनपद सुलतानपुर
5. राम किशन पुत्र बब्बू निषाद उम्र 40 वर्ष निवासी सुरुवारपुर, थाना महरुवा, जनपद अम्बेडकरनगर।
घायल व्यक्ति का नाम विनोद निषाद पुत्र निर्मल उम्र 22 वर्ष निवासी कटघरा पट्टी, थाना दोस्तपुर, जिला सुलतानपुर है।
        सुलतानपुर जिले में दोस्तपुर क्षेत्र के कटघरा चिरानीपट्टी गांव में दिनाँक 1 नवम्बर 2019, शुक्रवार को पुराने शौचालय के गड्ढे की सफाई के दौरान जहरीली गैस की चपेट में आने से राजगीर समेत छह लोग बेहोश हो गए। उन्हें ग्रामीणों की मदद से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया। वहां पर पांच को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। एक की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। कटघरा चिरानीपट्टी गांव निवासी राजेश निषाद के यहां करीब एक वर्ष पहले शौचालय के लिए गड्ढा खोदा गया था। शुक्रवार को राजेश राजगीर व पांच मजदूरों को बुलाकर शौचालय की मरम्मत का काम करवा रहे थे।
इस बीच राजगीर शरीफ (52) पुत्र अलीबख्श शौचालय के गढ्ढे में घुस गया। काफी देर तक जब वह बाहर नहीं निकला तो उसे खोजने के लिए एक-एक कर मजदूर राजेश (25) पुत्र रामतीरथ, रविन्द्र (25) पुत्र बचई, अशोक (40) पुत्र जिवलोचन, विनोद (40) पुत्र निर्मल निषाद निवासीगण कटघरा चिरानीपट्टी व पड़ोसी जनपद अम्बेडकरनगर के थाना महरुआ निवासी राम किशन (40) पुत्र बब्बू भी गढ्ढे में घुस गए। जहरीली गैस के कारण सभी लोग बेहोश हो गए। हल्ला-गुहार पर पहुंचे ग्रामीणों की मदद से सभी को बाहर निकाला गया। उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया गया। जहां पर शरीफ, राजेश, रविन्द्र, अशोक व राम किशन की मौत हो गई। जबकि विनोद की हालत ठीक बताई जा रही है। घटना की सूचना पर अस्पताल पहुंची दोस्तपुर थाना की पुलिस ने सभी के शवों पोस्टमार्टम के लिए भेजवाने की कार्रवाई शुरू की।
गांव में इस दुःखद घटना पर मातमी सन्नाटा छाया हुआ है।