महात्मा गांधी जी की 72 वीं पुण्यतिथि पर फिर दिखाई दिया गोडसे दिल्ली में

नई दिल्ली (New Delhi), एकलव्य मानव संदेश (Eklavya Manav Sandesh) ब्यूरो रिपोर्ट, 30 जनवरी 2030। महात्मा गांधी जी की 72 वीं पुण्यतिथि पर फिर दिखाई दिया गोडसे दिल्ली में। मंत्रियों ने गोली मारने का नारा लगवाया था और आज इस गोडसे ने पुलिस और मीडिया की मौजूदगी में जामिया प्रोटस्ट में गोली चलाई! पुलिस मूकदर्शक बनी खड़ी हैं..

महात्मा गांधी के पुण्यतिथि/शहीद दिवस पर गोडसे भक्त दिल्ली में सरे आम गोली चलाता हुआ।
     एक सोचने वाली बात है कि अगर यही शख्स भीड में से पुलिस पर गोली चला देता तो, प्रदर्शनकारियों को हिंसक बताकर कितने छात्र-छात्राओं की जान ले ली जाती ? आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं।


जामिया यूनिवर्सिटी के पास हो रहे CAA के खिलाफ प्रदर्शन में पिस्‍तौल लेकर घुसा युवक, फायरिंग कर बोला- 'ये लो आजादी'।
जामिया यूनिवर्सिटी के पास हो रहे नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन में एक शख्स खुलेआम तमंचा लेकर घुसा और फिर फायरिंग कर दी। इस दौरान उसने फायरिंग करते हुए 'ये लो आजादी' भी कहा। इस फायरिंग में एक व्यक्ति जख्मी भी हुआ। घटना दोपहर लगभग 1:40 बजे की है। इसके बाद अफरा-तफरी का माहौल बन गया। जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के छात्र राजघाट तक पदयात्रा निकालने की तैयारी कर रहे थे। तभी एक युवक आया और उसने 'ये लो आज़ादी' और दिल्ली पुलिस ज़िंदाबाद के नारे लगाते हुए गोली चलाई। गोली शादाब नाम के छात्र के हाथ पर लगी। शादाब को होली फैमिली हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया है।
पुलिस की मौजूदगी में अचानक गोली चलने से हड़बड़ाए और मौके पर मौजूद दक्षिण-पूर्वी दिल्ली जिले के डीसीपी चिन्मय बिस्वास मीडिया से काफी देर तक यही कहते देखे-सुने जाते रहे कि, "अभी थाना और जिला सीमा का ठीक-ठीक नहीं पता चला है। आरोपी को पकड़ लिया गया है। आरोपी से पूछताछ की जा रही है। एक छात्र गोली लगने से घायल हो गया है। उसकी हालत खतरे से बाहर है।"
दिल्ली के जामिया इलाक़े में फ़ायरिंग करने वाले युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही तस्वीरों में ये शख्स हवा में पिस्तौल लहराता नज़र आ रहा है। पुलिस जब इस शख्स को ले जा रही थी, तब मीडियाकर्मियों ने पूछा कि आपका नाम क्या है। जवाब में गोली चलाने के अभियुक्त ने जवाब दिया- रामभक्त गोपाल।
     डीसीपी ने कहा, "गोली देसी तमंचे से चलाई गई है।आरोपी ने वैमनस्य फैलाने वाले नारे भी लगाए थे।" उधर मौके पर मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, "गोली चलाने वाले ने साफ साफ चीख कर कहा, 'लो ले तुम अब आजादी' इसके बाद उसने गोली चला दी। गोली छात्रों की भीड़ की ओर पिस्तौल करके चलाई गई थी।'
     गोली लगने से घायल युवक को तुरंत प्राइवेट अस्पताल में दाखिल कराया गया है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, 'गोली चलाने वाले ने 'वंदे मातरम' और 'भारत माता की जय' के नारे भी लगाए।'
     बता दें कि दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध में उत्तरी राज्यों के हजारों लोगों और छात्र संगठनों ने जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया। इनमें से बहुत से लोग ऐसे थे जो दक्षिणी दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में चल रहे सीएए विरोधी धरने का भी हिस्सा रहे हैं। गैर सरकारी संगठन ‘युनाइटेड अगेंस्ट हेट' के एक कार्यकर्ता नदीम खान ने कहा, “हम चाहते हैं कि सरकार सीएए, एनआरसी और एनपीआर के गठजोड़ को वापस ले।”
     फेसबुक पर जब इस नाम से शख्स को खोजा तो फायरिंग से पहले की कुछ जानकारियां मिलीं। हालांकि ये अकाउंट वैरिफाइड नहीं है लेकिन इस अकाउंट से शेयर की गई तस्वीरों और वीडियो से पता चलता है कि ये शख़्स जामिया में गोली चलाने वाले ही हैं। उनके अकाउंट से फ़ायरिंग से कुछ देर पहले की सारी जानकारियां घटनास्थल से पोस्ट की जा रही थीं। फेसुबक फीड की कई पोस्ट में ये शख़्स ख़ुद को हिंदुत्व समर्थक बताता रहा है। इस प्रोफाइल में पहले शेयर की कुछ तस्वीरों में वो बंदूक और लंबी कटार लिए दिखते हैं।
   जामिया इलाके में फायरिंग करने से पहले हमलावर ने कब-कब क्या कुछ लिखा?
    30 जनवरी की सुबह 10.43 मिनट, कृपा: सभी भाई मुझे SEE FIRST कर लें।
     10.43 AM: जल्द बता दूंगा। उपदेश राणा।
10.44 AM: CAA समर्थन में बैठे एक शख्स की तस्वीर।
12.53 PM: जामिया इलाके से एक फेसबुक लाइव, जिसमें भीड़ दिख रही है।
1.00 PM: एक मिनट में बहन रहा हूँ।
1.00 PM: आज़ादी दे रहा हूँ।
1.00 PM: मेरे घर का ध्यान रखना।
1.00 PM: मैं यहां अकेला हिंदू हूँ।
1.09 PM: कॉल मत करो।
1.14 PM: मेरी अंतिम यात्रा पर, मुझे भगवा में ले जाएं और जय श्री राम के नारे हों।
1.22 PM: कोई हिंदू मीडिया नहीं है यहां।
1.25 PM: शाहीन भाग खेल ख़त्म।
इसके बाद के कुछ फेसबुक लाइव में वो कंधे में बैग लिए धरनास्थल पर नज़र आ रहे हैं। इन वीडियोज़ में वो कुछ बोलते नज़र नहीं आ रहे हैं।
दिल्ली पुलिस के मुताबिक़, हमलावर नोएडा से सटे जेवर के रहने वाले हैं। जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने वाला है।
उन्होंने अपने फेसुबक इंट्रो में लिखा है- रामभक्त ....... नाम है हमारा। बायो में इतना ही काफ़ी है। बाक़ी सही समय आने पर। जय श्री राम।
उन्होंने अपने फेसबुक बायो में ख़ुद को बजरंग दल का बताते हैं। बजरंग दल आरएसएस से जुड़ा संगठन है।
हालांकि 28 जनवरी को एक पोस्ट में उन्होंने लिखा था- मैं सभी संगठनों से मुक्त हूँ।
29 जनवरी को उन्होंने एक पोस्ट लिखी थी- पहला बदला तेरा होगा भाई चंदन।
26 जनवरी 2018 को उत्तर प्रदेश के कासगंज में चंदन गुप्ता दर्जनों बाइक सवारों के जब तिरंगा यात्रा निकाल रहे थे, तब हिंसा भड़कने के बाद गोली लगने से चंदन की मौत हो गई थी।