अलीगढ़ जिलाधिकारी द्वारा स्थापित WPC का असर - प्रशासनिक अधिकारी भी ले रहे हैं मदद

अलीगढ़, उत्तर प्रदेश (Aligarh, Uttar Pradesh), एकलव्य मानव संदेश (Eklavya Manav Sandesh) ब्यूरो रिपोर्ट, 28 जनवरी 2020। अलीगढ़ जिलाधिकारी द्वारा स्थापित WPC का असर - प्रशासनिक अधिकारी भी ले रहे हैं मदद।
डब्ल्यूपीसी में आई 27 जनवरी को 2 शिकायतें, जनपद की एडी हेल्थ व सीएमओ ने भी दर्ज कराई WPC में शिकायत, WPC से तत्काल मिली मदद तो जताया आभार।

2020 में महिलाओं को मदद का दिलाने का भरोसा और महिलाओं को भयमुक्त समाज की कल्पना करने वाले डीएम श्री चन्द्र भूषण सिंह के द्वारा खोले गए WPC इतना कारगर व सफल साबित हो रहा है कि प्रशासनिक अधिकारियों को भी इससे तत्काल मदद मिल रही है। WPC में आज कुल 2 मामले सामने आए जिनमें डब्ल्यूपीसी की इंचार्ज श्रीमती स्मृति गौतम व प्रभारी हितेश कुमारी तथा नीतू सारस्वत के निर्देशन में डब्ल्यूपीसी की टीम के द्वारा त्वरित कार्यवाही की गई।

डब्ल्यूपीसी में आए मामलों में पहला मामला थाना बन्ना देवी के फ्लैट नंबर 1485 काशीराम आवास अलीगढ़ का था, जिसमें प्रार्थी ने सोनू मलिक नामक महिला द्वारा उसके साथ मारपीट करने की शिकायत की। जिसके संदर्भ में डब्ल्यूपीसी की टीम ने बन्ना देवी थाने में संपर्क कर मामले का संज्ञान लिया और डीएम श्री सिंह के निर्देश पर सोनू मालिक नाम की महिला के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

दूसरा प्रकरण थाना क्वार्सी के एमआईजी फ्लैट संख्या बी 2, टेलीफोन एक्सचेंज के पास का है। यह प्रकरण जनपद की एडी हेल्थ व सीएमओ श्रीमती गीता प्रधान से जुड़ा है। एडी हेल्थ श्रीमती प्रधान की शादीशुदा बेटी अपनी 2 वर्षीय बच्ची के साथ एमआईजी फ्लैट में रहती हैं। सुबह 10:30 बजे के आसपास अचानक एडी हेल्थ/सीएमओ श्रीमती प्रधान ने डब्ल्यूपीसी में फोन कर अवगत कराया कि मेरी बेटी की शादी क्वार्सी थाना क्षेत्र के रामबाग कॉलोनी में हुई है। जिसमें मेरी बेटी के पति ने बेटी की अत्यधिक पिटाई की है तथा उसकी 2 वर्षीय बच्ची को कहीं गायब कर दिया है और बच्ची को दिया नहीं जा रहा है। उन्होंने WPC को बताया कि जब मैं अपने दामाद के घर पहुंची तो मुझ पर भी दामाद ने लाठी-डंडों से हमला कर दिया पर मैं खुद को बचाकर किसी तरह अपने बेटी के साथ थाना क्वार्सी पहुंची, जहां पर थानाध्यक्ष से संपर्क नहीं हो पाया। उस स्थिति में एडी हेल्थ ने डब्ल्यूपीसी में फ़ोन कर मदद मांगी और कहा कि उनके दामाद के विरुद्ध एफआईआर कराई जाए और उनकी बेटी की 2 वर्षीय बच्ची को बरामद कर उनको सुपुर्द कराया जाए। शिकायत का तत्काल संज्ञान लेते हुए डब्ल्यूपीसी की प्रभारी नीतू सारस्वत के द्वारा सीओ तृतीय श्री अनिल समानिया को फोन पर जानकारी दी गई तब सीओ तृतीय ने थाना क्वार्सी को एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए गए और बच्ची को भी सही सलामत बरामद करने के लिए कहा। सीओ तृतीय के निर्देश पर पुलिस में तत्काल कार्यवाही करते हुए एडी हेल्थ की बेटी की शिकायत पर एफआईआर दर्ज की तथा 2 वर्षीय बच्ची को बरामद कर उनके सुपुर्द कर दिया। सीएमओ गीता प्रधान ने बताया कि WPC की मदद से मेरी बेटी की बच्ची बरामद कर ली गई है तथा WPC की इस त्वरित कार्यवाही पर सीएमओ/एडी हेल्थ श्रीमती प्रधान ने डब्ल्यूपीसी का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि डीएम श्री सिंह के द्वारा की गई यह पहल अत्यंत साकार साबित हो रही है और इसके लिए वह डीएम साहब को धन्यवाद प्रेषित कर रही हैं।

डब्ल्यूपीसी की इंचार्ज श्रीमती स्मृति गौतम, प्रभारी अधिकारी हितेश कुमारी व नीतू सारस्वत ने आज प्राप्त 2 शिकायतों का तत्काल निराकरण कराया।