उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन के बाद बिना मास्क पहने निकलने की इजाजत नहीं होगी- योगी

लखनऊ, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)। उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन के बाद बिना मास्क पहने निकलने की इजाजत नहीं होगी, योगी सरकार बनवाएगी 66 करोड़ खादी मास्क, गरीबों को मिलेगा मुफ्त। 
       कोरोनावायरस (Coronavirus) को लेकर देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) जारी है। केंद्र सरकार के साथ सभी राज्य सरकारें जनता को खतरे के प्रति जागरूक करते हुए उन्हें वायरस के प्रभाव से बचाने के लिए हर संभव कदम उठा रही हैं। इसी क्रम में, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार प्रदेश की 23 करोड़ जनता के लिए 66 करोड़ खादी के स्पेशल खादी मास्क (Khadi Mask) बनवाएगी। राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद बिना मास्क लगाए लोगों को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी।
      सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा, राज्य सरकार 23 करोड़ जनता के लिए 66 करोड़ खादी के ट्रिपल लेयर स्पेशल मास्क बनवाएगी। ट्रिपल लेयर स्वदेशी खादी मास्क उत्तर प्रदेश का ब्रांड होगा। यह मास्क गरीबों को मुफ्त मिलेगा। बाकी लोगों को मास्क काफी सस्ता मिलेगा। यह मास्क रीयूज वॉशेबल होगा। प्रदेश के हर नागरिक को दो-दो मास्क दिया जाएगा।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि 14 अप्रैल को लॉकडाउन समाप्त होता है तो महामारी अधिनियम (Epidemic Diseases Act) के तहत सबको मास्क पहनना होगा। सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश है कि बिना मास्क के घर के बाहर निकलने की बिल्कुल अनुमति नहीं होगी।
    स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस (COVID-19) से अब तक 68 लोगों की जानें जा चुकी हैं और संक्रमितों की संख्या 2900 के पार पहुंच गई है। देशभर में अभी तक कुल संक्रमित 2902 हो गए हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान 601 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इन्हीं 24 घंटे के भीतर 12 मौतें भी हुईं। एक राहत वाली खबर यह है कि इसके संक्रमण से कुल 184 लोग ठीक हो चुके हैं. कोरोना के खतरे को देखते हुए देशभर में 14 अप्रैल तक के लॉकडाउन किया गया है।
  (साभार NDTV india से लेकर प्रकाशित)