अलीगढ़ में कोरोना पॉजिटिव मरीज इमरान के मिलने के पश्चात जिला प्रशासन ने की युद्ध स्तर पर कार्यवाही शुरू की

अलीगढ़, उत्तर प्रदेश (Aligarh, Uttar Pradesh), एकलव्य मानव संदेश (Eklavya Manav Sandesh) ब्यूरो रिपोर्ट । अलीगढ़ में कोरोना पॉजिटिव मरीज इमरान के मिलने के पश्चात जिला प्रशासन ने की युद्ध स्तर पर कार्यवाही शुरू की।
अफसोस - अलीगढ़ में आया एक कोरोना पॉजिटिव मरीज।अलीगढ़ में आया एक कोरोना पॉजिटिव मरीज, इमरान नाम के व्यक्ति की आई कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट।
जिलाधिकारी ने जनपदवासियों से अपील धैर्य रख, संयम से काम लेने की अपील करते हुए कहा है कि पूरा स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन है आपकी सुरक्षा में है। कोरोना मरीज शाहजमाल क्षेत्र का है, घर पर ही रहें, लॉक डाउन का पालन करें, खुद को सुरक्षित रखें।
    कोरोना की रोकथाम के लिए पूरा स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन लगा हुआ है परंतु आज एक दुख भरी खबर मेडिकल कॉलेज से आई है। शाहजमाल इलाके के एक व्यक्ति श्री इमरान की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट प्राप्त हुई है। रिपोर्ट के अनुसार इमरान कोरोना पॉजिटिव है और उसके  इलाज व अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए सीएमओ को निर्देशित कर दिया गया है।
   डीएम श्री सिंह ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग अपने घरों में रहें, लॉक डाउन का पालन करें, स्वयं को सुरक्षित रखें।
     जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह ने बताया है कि थाना कोतवाली के फ़ैज़ मस्जिद में रह रहा था कोरोना मरीज इमरान, इसलिए फ़ैज़ मस्जिद को 1 किमी तक के दायरे में किया गया सील किया गया है।
    थाना कोतवाली के फ़ैज़ मस्जिद में कोरोना मरीज के मिलने की पुष्टि होने के बाद डीएम श्री चन्द्र भूषण सिंह ने युद्ध स्तर पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। डीएम ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी सीडीओ श्री अनुनय झा हैं और उनके नेतृत्व में समस्त कार्यवाहियां करने के निर्देश दिए गए हैं।
डीएम श्री सिंह ने बताया कि:-
1. कोरोना मरीज इमरान फिरोजाबाद का रहने वाला है। 12 मार्च को वह अलीगढ़ आया था और 30 मार्च से होम क्वारन्टीन था।
2. इमरान में कोरोना जैसे कोई भी लक्षण दिखाई नहीं दिए थे।
3. सीडीओ स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी हैं, उन्हें आवश्यक एवं मूलभूत कार्यवाहियां करने के निर्देश दिए गए हैं।
4. कोरोना मरीज को एल 1 अस्पताल जेडी हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है तथा उसके साथ रहने वाले 9 लोगों को छेरत मेडिकल कॉलेज में क्वारन्टीन कराया गया है। दोनों ही जगह पर्याप्त मात्रा में पुलिस फोर्स लगाया गया है।
डीएम श्री सिंह के निर्देश पर सीडीओ श्री अनुनय झा ने बताया कि:-
1. कोरोना पॉजिटिव मरीज को एल1 अस्पताल जेडी हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है।
2. उसके साथ अन्य 9 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई थी और सभी 9 लोगों को छेरत होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में क्वारन्टीन कराया गया है।
3. फ़ैज़ मस्जिद के 1 किमी के दायरे को तत्काल प्रभाव से सील कर दिया गया है।
4. स्वास्थ्य विभाग द्वारा 1 किमी के उस एरिया के हर घर का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा रहा है।
5. नगर निगम द्वारा हर घर को सेनीटाइज करने की कार्यवाही की जा रही है।
6. फ़ैज़ मस्जिद के 1 किमी के एरिया में घर से बाहर निकलने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है।
7. घर-घर में डोर टू डोर होम डिलीवरी की जाएगी जिसके लिए एडीएम वित्त को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
8. थाना कोतवाली के गोविंद नगर में स्थित फ़ैज़ मस्जिद के 1 किमी के एरिया में पुलिस फोर्स की तैनाती कर दी गई है।
इस बीच तुरन्त गोविंद नगर में सेनीटाइजेशन भी किये जाने लगा है। गोविंद नगर, तुर्कमान गेट एवं मदरसा रोड पर नगर निगम द्वारा किया जा रहा है युद्ध स्तर पर सेनीटाइजेसन कार्य।
गोविंद नगर इलाके में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद डीएम श्री चंद्र भूषण सिंह के निर्देश पर नगर आयुक्त श्री सत्य प्रकाश पटेल के नेतृत्व में नगर निगम की टीम द्वारा गोविंद नगर चौराहा, तुर्कमान गेट, मदरसा और रोरावर रोड पर प्रत्येक घर में सैनिटाइजेशन का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।

    तुर्कमान गेट फैज मस्जिद में कोरोना मरीज की सूचना प्राप्त होने के बाद नगर आयुक्त के निर्देश पर सहायक नगर आयुक्त राजबहादुर सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कुलदीप कुमार, जोनल स्वच्छता अधिकारी महेंद्र सिंह के नेतृत्व में 40 सफाई कर्मचारियों की गैंग, 10 सैनिटेशन की टीम द्वारा तुर्कमान गेट के 1 किलोमीटर की परिधि को युद्ध स्तर पर सैनिटाइज किया जा रहा है तथा उक्त मस्जिद को पूरी तरह सहायक नगर आयुक्त श्री राजबहादुर सिंह के दिशा निर्देश में सेनेटाइज़्ड कराया जा रहा है। वहीं नगर निगम का पूरा अमला सहायक नगर आयुक्त  राजबहादुर सिंह के नेतृत्व में मुस्तैद है। इसके साथ-साथ नगर आयुक्त सत्य प्रकाश पटेल के निर्देश पर उक्त क्षेत्र में नगर निगम स्तर से बैरिकेडिंग कराने का कार्य भी युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया गया है। नगर आयुक्त सत्य प्रकाश पटेल ने बताया तुर्कमान गेट में कोरोना की सूचना प्राप्त होते ही नगर निगम स्तर से तुरंत कार्रवाई की गई है।
इससे पहले प्रतिदिन की तरह आज भी हुई डीएम की अध्यक्षता में लॉक डाउन को लेकर समीक्षा बैठक, आज की बैठक में एसएसपी, सीडीओ, प्रभारी अधिकारी कंट्रोल रूम के साथ सांसद अलीगढ़ व महानगर अध्यक्ष भी रहे उपस्थित।
सांसद ने महानगर अध्यक्ष के साथ कमालपुर प्रकरण और नगर निगम के पार्षदों से सामंजस्य बिठाकर उनके वार्ड में जरूरतमंद लोगों को खाद्य सामिग्री वितरित कराने पर की चर्चा।
      डीएम ने कहा कि सरकारी मदद से अलग जिला प्रशासन की अपील पर अन्य समाजसेवी भी मदद कर रहे हैं, फूड बैंक में खाद्यान्न का भंडार भरा हुआ है, खाने पीने की फ़ूड बैंक में कोई कमी नहीं है।
सभी एसडीएम अपने सीओ के साथ बॉर्डर पर रखें सतत निगरानी रखें, बॉर्डर से सटे हुए 166 राजस्व ग्रामों को साबुन, मास्क उपलब्ध कराकर गांव को सेनीटाइज कराया जाए।
एसडीएम व सीओ के नेतृत्व में बॉर्डर से सटे 166 गांव में सेनिटाइजेशन व साफ सफाई का अच्छा कार्य किया जा रहा है।
लॉक डाउन को लेकर शासन के निर्देशों के क्रम में डीएम श्री चन्द्र भूषण सिंह ने आज फिर 1 बजे रोजाना की तरह समीक्षा बैठक की। आज की बैठक में एसएसपी श्री मुनिराज जी व सीडीओ श्री अनुनय झा के साथ अलीगढ़ के सांसद श्री सतीश गौतम व महानगर अध्यक्ष श्री विवेक सारस्वत ने भी हिस्सा लिया। प्रतिदिन की तरह बैठक में जिला कंट्रोल रूम की प्रभारी अधिकारी श्रीमती स्मृति गौतम ने कंट्रोल रूम पर आने वाली शिकायतों, नगर निगम से संबंधित शिकायतों और आईजीआरएस पर खाद्य सामिग्री को लेकर प्राप्त हो रहीं शिकायतों के बारे में डीएम श्री सिंह को अवगत कराया। श्रीमती गौतम ने डीएम श्री सिंह को अवगत कराया की फीडबैक लेने पर अब अधिकतर शिकायतें झूठी मिल रही हैं। 
समीक्षा बैठक में एसएसपी श्री मुनिराज जी व सीडीओ श्री अनुनय झा व सांसद अलीगढ़ श्री गौतम व अन्य अधिकारियों से चर्चा करने के पश्चात डीएम श्री सिंह ने निर्देश दिए कि:-
1-एडीएम वित्त ने बताया कि पंजीकृत 17000 श्रमिकों में से 12000 को पैसा दे दिया है, कल 1005 श्रमिकों का पैसा ट्रांसफर हुआ है तथा शासन के निर्देश प्राप्त होने के पश्चात शेष पंजीकृत श्रमिकों को पैसा तत्काल दे दिया जाएगा। डीएम श्री सिंह ने पैसा ट्रांसफर ना होने पर असंतोष व्यक्त किया तथा श्रम विभाग को छोड़कर यूएलबी, नगर निगम व ग्रामीण क्षेत्र में कार्य अच्छा हुआ है।
2-डीएसओ चमन शर्मा को निर्देश दिए कि जनपद में जरूरत मंद लोगों को 5 किलो चावल 1 किलो दाल के पैकेट दिए जाएं। जनपद अलीगढ़ में 30 कुंतल दाल क्रय की जा चुकी है तथा राधा स्वामी सत्संग व्यास वाले आवश्यकतानुसार 20 हज़ार तक के पैकेट तैयार कर रहे है।
3-कंट्रोल रूम, आईजीआरएस व अन्य शिकायतों के अनुसार 7 मजिस्ट्रेटों के माध्यम से खाना और राशन वितरित किया जा रहा है जिसमें महानगर अध्यक्ष श्री विवेक सारस्वत ने बताया कि थाना गांधी पार्क में खाना और राशन वितरित करने में दिक्कतें आ रही हैं तथा वहां के पार्षद संतुष्ट नहीं हैं।
4-डीएम श्री चंद्र भूषण सिंह ने बताया कि 166 गांव को एसडीएम के नेतृत्व में सेनीटाइज कराया जा रहा है। डीएम ने निर्देश दिए कि राशन व खाना विधायकों व पार्षद से सामंजस्य स्थापित करके ही वितरित कराया जाए। यदि इस कार्य में कहीं कोई भूल हुई है तो उसे सुधार लिया जाए।
5- सांसद श्री सतीश गौतम ने अवगत कराया कि डिप्टी कलेक्टर संदीप केला का व्यवहार पार्षद के साथ ठीक नहीं है और मा. सांसद श्री गौतम ने डीएम श्री सिंह से कमालपुर प्रकरण के बारे में बात कर निष्पक्ष कार्यवाही के लिए अनुरोध किया।
6-एडीएम वित्त विधान जायसवाल को डीएम ने निर्देश दिए कि 2 हजार पीपीई किट पुलिस को तथा जिला आपदा प्रबंध से 10 लाख रुपए दिए जाए।
7-आइजीआरएस पर 91 डिफॉल्टर हैं जिनका फीडबैक असंतुष्ट हैं उन्हें निस्तारित करने के निर्देश दिए।
8- डीएम श्री सिंह ने कहा कि जनपद में राशन व कुक्ड फ़ूड की सप्लाई डोर टू डोर करने की योजना बनाई जाए तथा एडीएम सिटी को निर्देश दिए कि जनपद में 8-10 रेस्टोरेंट को सशर्त अनुमति दी जाए रसोईयों को मास्क, सैनिटाइजर मालिक उपलब्ध कराएं और उन्होंने कहा कि अपने कर्मचारियों की जिम्मेदारी रेस्टोरेंट मालिक की होगी। जितने भी रेस्टोरेंटों को अनुमति दी जाएगी उनका किचन जिला कंट्रोल रूम से सीसीटीवी से कनेक्ट किया जाए।
9-डीएम ने कहा कि बिना पास के यदि कोई फोर व्हीलर गाड़ी शहर में लेकर निकला तो गाड़ी सीज करें। खाद्य सामग्री बांटने के नाम पर तीन या चार गाड़ियां पाई जाती है तो तत्काल सीज करने की कार्यवाही की जाए।
10-डीएम ने एडीएम प्रशासन कृष्ण लाल तिवारी को कम्युनिटी किचन का परीक्षण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सभी संबंधित मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए कि सब्जी व फल मंडी में जो लोग अनावश्यक रूप से जा रहे हैंत उन्हें रोका जाए।
11- डीएम श्री सिंह ने कहा के जितने भी जमाती जहां पर हैं वहां रोजाना जांच की जाए कि लोग होम कोरनटाइम का पालन कर रहे हैं या नहीं। इसके साथ ही मेडिकल जांच भी प्रतिदिन कराई जाए। एडीएम प्रशासन को नोडल अधिकारी बनाते हुए सभी एसडीएम, सीएमओ, संबंधित थानाध्यक्ष से समन्वय स्थापित करते हुए प्रतिदिन निरीक्षण करने के निर्देश दिए और सभी को साबुन, मास्क, सैनिटाइजर उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए है जिसकी मॉनिटरिंग कंट्रोल रूम से की जाएगी।
   थाना कोतवाली क्षेत्र स्थित फैज मस्जिद में रह रहे श्री इमरान कि आज दिनांक 9/4/20 को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के फलस्वरूप शासन एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा प्रचलित गाइडलाइन का अनुपालन सुनिश्चित करने हेतु निम्न वत मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई जाती है जो चिकित्सा विभाग, नगर निगम, खाद्य आपूर्ति विभाग, पुलिस एवं संबंधित अन्य विभागीय अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए फैज मस्जिद के 1 किलोमीटर क्षेत्र में चिकित्सा व्यवस्था, आवश्यक खाद्य पदार्थों की होम डिलीवरी, प्रत्येक घर दुकान आदि परिसरों के दैनिक सैनिटाइजेशन, स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जाने वाले सर्वे,लॉक डाउन का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने तथा शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने हेतु उत्तरदाई होंगे इसके लिए डीएम श्री चन्द्रभूषण सिंह के निर्देश पर एडीएम सिटी श्री राकेश कुमार मालपाणी ने पत्र जारी किया।
     कोरोना वायरस को लेकर क्वारन्टाइन हेतु जिला प्रशासन ने पारस ज्योति होटल एंड बैंक्विट हॉल रामघाट रोड सेक्टर 1 तालानगरी हरदुआगंज अलीगढ़ को किया अधिग्रहण इस के संदर्भ में डीएम अलीगढ़ श्री चंद्र भूषण सिंह ने पत्र किया जारी।