प्रयागराज में लौटन निषाद नामक युवक की हत्या, आरोपित गिरफ्तार

प्रयागराज / इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश (Prayagraj / Allahabad, Uttar Pradesh), एकलव्य मानव संदेश (Eklavya Manav Sandesh) ब्यूरो रमाकांत निषाद की रिपोर्ट, 5 अप्रैल 2020। युवक की गोली मारकर हत्या पर उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ ने कड़ी कार्रवाई का आदेश दिया है। और मृतक के परिवार को 5 लाख का मुआवज़ा और हत्यारोपियों पर एनएसए व दोषी पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई का आदेश दिया।
(वीडियो देखने के लिए किलिक कीजिए
https://youtu.be/A2HaT8zKTZM)
 प्रयागराज के करेली थाना क्षेत्र में बक्शी मोड़ा में रविवार की सुबह गोली मारकर एक युवक लूलौटन निषाद की हत्या कर दी गई। वारदात को अंजाम देकर भाग रहे आरोपियों को लोगों ने दौड़ाकर पकड़ा और पुलिस को सौंपा।
    करेली में हत्या की घटना में जो बात सामने आ रही है वह यह कि चाय की दुकान पर लोटन निषाद ने तब्‍लीगी जमात की वजह से कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने की बात कह दी थी। इस पर मोहम्मद सोना से उसका विवाद हुआ और फिर सोना ने तमंचा से उसे गोली मार दी।
    प्रयागराज में हुई इस सनसनी खेज हत्‍या के मामले को प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने संज्ञान में लिया है। उन्‍होंने कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए। साथ ही मृतक के परिवार को 5 लाख का मुआवज़ा, हत्यारोपियों पर एनएसए और दोषी पुलिसकर्मियों के ख़िलाफ़ भी कार्रवाई का आदेश दिया। खबर मिलते ही मौके पर आइजी रेंज समेत पुलिस के तमाम उच्‍च अधिकारी पहुंचे हैं।
    करेली क्षेत्र के ग्राम बक्सी मोड़ा निवासी लोटन निषाद पुत्र स्वर्गीय तुलसी निषाद रविवार की सुबह करीब साढ़े नौ बजे गांव की ही चाय की दुकान पर बैठा था। इसी दौरान लोटन का वहां बैठे कुछ लोगों से किसी बात को लेकर विवाद हो गया। बात बढ़ी तो वहां मौजूद मोहम्मद सोना, लोटन से उलझ पड़ा और मारपीट करने लगा। लोगों की मानें तो इसी बीच मोहम्मद सोना ने तमंचे से उस पर फायर कर दिया। गोली लगने से लोटन निषाद जमीन पर गिरकर तड़पने लगा। गोली की आवाज सुनकर लोग वारदात स्थल की ओर भागते हुए पहुंचे। लोगों को अपनी ओर आता देख आरोपित मोहम्मद सोना वहां से भागने लगा। उसे दौड़ाकर पकड़ लिया गया और पिटाई की गई। उधर लोटन को लोग अस्पताल ले जाने लगे लेकिन तब तक वह दम तोड़ चुका था। सूचना पाकर वहां करेली थाने की फोर्स पहुंची। लोगों ने आरोपी को पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने शव कब्जे में ले लिया। इसके बाद आइजी रेंज समेत पुलिस के उच्‍च अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। मामले की तहकीकात की जा रही है। संदिग्‍ध लोगों से पूछताछ भी पुलिस कर रही है। फिलहाल गांव में भारी संख्‍या में पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है।
     उधर प्रयागराज के करेली में युवक की हत्‍या की गूंज प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ तक पहुंची तो उन्‍होंने मामले को संज्ञान में लेते हुए कड़ी कार्रवाई के आदेश देने के साथ मृतक के परिवार को 5 लाख का मुआवजा, हत्यारोपियों पर एनएसए लगाने और दोषी पुलिस कर्मियों के ख़िलाफ भी कार्रवाई के आदेश दिया।
     कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा कर रखी है। ऐसे में करेली के उक्‍त मोहल्‍ले में चाय की दुकान कैसे खुली रह गई, यह बात किसी की समझ में नहीं आ रही है। क्‍या यह पुलिस की लापरवाही थी। क्‍योंकि चाय की खुली दुकान पर जाहिर है भीड़ रहेगी और फिजिकल डिस्‍टेंट का पालन भी नहीं होगा। और इस तरह के अपराध भी होंगे। संभवत: इसी लापरवाही पर सीएम ने पुलिस कर्मियों के खिलाफ भी कार्रवाई की बात कही है।
   प्रयागराज जिले की शहर पश्चिमी विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले गाँव बक्शी मोढ़ा, में गद्दी मुसलमानों के आतंक का इतिहास भी बहुत पुराना बताया जा रहा है। और और उसी जेहादी मानसिकता ने आज एक गरीब मजदूर लौटन निषाद की गोली मारकर हत्या कर दी है।