फैज़ाबाद में महाराजा निषादराज गुह्य व महर्षिकश्यप की जयंती समिति ने की सराहनीय पहल

फैज़ाबाद, उत्तर प्रदेश (Faizabad, Uttar Pradesh) एकलव्य मानव संदेश (Eklavya Manav Sanded) ब्यूरो रिपोर्ट। फैज़ाबाद में महाराजा निषादराज गुह्य व महर्षिकश्यप की जयंती समिति ने की सराहनीय पहल। अयोध्या 5 अप्रैल 2020 को महाराजा निषाद राज व महर्षि कश्यप जी की जयंती के मौके पर समिति ने अपने अध्यक्ष और समाज सेवी संतोष निषाद के तारापुर रजौली निकट आकाशबाणी स्थित आवास प्रांगण पर 500 निषाद / जरूरतमंदों परिवारों को राशन वितरण किया।
    गौरतलब है कि विगत कई वर्षों से लगातार महाराजा निषादराज की जयंती 5 अप्रैल को विशाल शोभायात्रा निकाली जाती थी और वृहद कार्यक्रम होते थे। लेकिन इस वर्ष कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के चलते देश में चल रहे 21 दिन के लॉक डाउन की वजह से शोभायात्रा व अन्य कार्यक्रम निरस्त कर दिये गए। जिसके मद्देनजर निषाद समाज अयोध्या के अध्यक्ष संतोष निषाद और पदाधिकारियों ने निर्णय लिया कि इस वर्ष जयंती अपने अपने घर पर मनायेगें तथा रात्रि में अपने अपने घरों में दीये जलाएंगे। तथा अपने सहयोगियों के साथ गरीब जरूरतमंद नागरिकों को इस संकट के समय राशन वितरण करेंगए।

    राशन वितरण कार्यक्रम के दौरान एसएचओ कैंट विनोद बाबू मिश्रा की मौजूदगी में सैकड़ों जरूरतमंद स्थानीय नागरिकों को सोशल डिस्टेंस को ध्यान में रखते हुए राशन वितरण किया गया। इस संबंध में अध्यक्ष संतोष निषाद ने बताया कि लगभग 500 लोगों को राशन का वितरण किया गया है जिसमें 5 किलो आटा 5 किलो चावल, दाल, नमक और तेल की पैकिंग बनाकर वितरित किया गया। समिति के मीडिया प्रभारी हरिकिशन निषाद (यूनाइटेड फॉउंडेशन अयोध्या) ने जानकारी दी की जरूरतमंदों की मदद का कार्य लगातार जारी रहेगा।

     राशन वितरण कार्यक्रम को सफल बनाने में एडवोकेट विनोद निषाद, विजय निषाद ,राजेश निषाद, अमर निषाद, मुन्ना निषाद, अरुण निषाद, सनी, प्रमोद, डॉ.नानक सरन, शिक्षक हरिकिशन निषाद, श्याम लाल निषाद, गंगाराम, राम बहोर, अमरजीत निषाद, रामदुलार निषाद, शत्रुहन निषाद श्यामू निषाद के अलावा अन्य लोगों का विशेष सहयोग रहा।
      कार्यक्रम के अंत में अध्यक्ष संतोष निषाद ने भारत की जनता से लॉक डाउन के नियमों का पालन कर सरकार का सहयोग करें और एकजुटता का संदेश देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदेश के अनुसार आज जयंती पर रात्रि को 9 बजे अपने घरों में दीपक जलाएं।