अलीगढ़ DM वॉर रूम समाचार एक नज़र में आपके लिए

अलीगढ़, उत्तर प्रदेश। अलीगढ़ DM वॉर रूम समाचार एक नज़र में आपके लिए-
लॉक डाउन- निशुल्क चावल वितरण
     प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के अंतर्गत 15 अप्रैल से 5 किलो प्रति यूनिट की दर से निशुल्क चावल का होगा वितरण, राशन की दुकानों पर सोशल डिस्टेंस का हो पालन-डीएम।
राशन डीलर द्वारा कल होने वाले वितरण की तैयारी हुई शुरू।
    आयुक्त महोदय खाद्य एवं रसद विभाग लखनऊ के आदेश के क्रम में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 3 माह माह अप्रैल से जून तक प्रति यूनिट 5 किलोग्राम की दर से कार्ड धारकों को निशुल्क वितरण हेतु आवंटन जारी किया गया है। कोरोना वायरस महामारी संक्रामक है तथा एक मनुष्य दूसरे मनुष्य में संचारित होती है ऐसे में यह आवश्यक है कि खाद्यान्न के वितरण के समय राशन की दुकान पर भीड़ भाड़ न हो इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग उचित दूरी कम से कम 1 मीटर का प्रत्येक स्तर पर अनुपालन करने हेतु कार्ड धारकों, उचित दर विक्रेताओं की दुकानों पर पर्यवेक्षण अधिकारी/ नोडल अधिकारी/ संबंधित उप जिलाधिकारी द्वारा नामित किए गए हैं। इस संबंध में डीएम श्री चंद्र भूषण सिंह ने पत्र जारी करते हुए निर्देश दिए हैं कि सभी नोडल अधिकारी एफपीएस पर मौजूद रहेंगे तथा बेसिक शिक्षा अधिकारी सभी एफपीएस पर अध्यापकों की मौजूदगी निर्धारित करेंगे।

प्रतिदिन की तरह आज भी हुई समीक्षा बैठक, एसएसपी, सीडीओ, प्रभारी अधिकारी कंट्रोल रूम सहित जिला स्तरीय अधिकारी रहे मौजूद।

    सचिव राजस्व एवं राहत आयुक्त के निर्देषों के क्रम में जनपद में कोरोना महामारी की स्थिति को लेकर कोरोना कन्ट्रोल रूम के बेहतर संचालन तथा त्वरित रेस्पोन्स करने के लिये दिनांक 14.04.2020 को समय अपरान्ह 01:00 बजे अधोहस्ताक्षरी की अध्यक्षता में जिलाधिकारी कार्यकक्ष में एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी(नगर/प्रषासन/वि0रा0), सहायक नगर आयुक्त,  नगर मजिस्ट्रेट, मुख्य चिकित्साधिकारी, उप श्रमायुक्त,  पीडी डीआरडीए, जिला पंचायतीराज अधिकारी, जिला बेसिक षिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, प्रभारी अधिकारी कोरोना कन्ट्रोल रूम,  अलीगढ शहर के थानावार समस्त मजिस्ट्रेट, जीएम डीआईसी उपस्थिति रहे। बैठक में चर्चा के उपरांत उक्त निर्देषों के क्रम में अधोहस्ताक्षरी द्वारा निम्न निर्देष दिये गयेः-

1. जिला पंचायतीराज अधिकारी ने बताया कि 01 बार प्रत्येक ग्राम पंचायत को सेनिटाईज्ड करा दिया गया है। वर्तमान में 565 ग्राम में 02-02 सफाई कर्मियों को सेनिटाईज्ड करने के लिये लगा दिया गया है। निर्देष दिये कि जिन ग्राम/ग्राम पंचायतों को सेनिटाईज्ड करा दिया गया है उनकी ग्रामवार लगाये गये सफाईकर्मियों के नाम एवं मोबाईल नं0 सहित सूची अधोहस्ताक्षरी को उपलब्ध कराना सुनिष्चित करें।

 2. जनपद में जिन व्यक्तियों में सम्भावित कोरोना वाइरस के लक्षण पाये गये है उनको गांव गांव में कोरोन्टाईन किया जाये तथा कोरोन्टाईन लोगों के खाने पीने की व्यवस्था सम्बन्धित उपजिलाधिकारी करे। कोरोन्टाईन लोगौ की देख भाल हेतु अलग-अलग शिफ्ट में लेखपालों की ड्यूटी लगाई जाना सुनिष्चित करें।

3. नगर निगम ने अवगत कराया कि जनपद के समस्त वार्डों के 4341 स्थलों को चिन्हत कर सभी स्थलों का सेनिटाईजेषन को कार्य काराया जा चुका है। डीएम श्री सिंह ने निर्देष दिये कि जनपद में समस्त वार्डों में वार्डवार लगाये गये प्रभारी अधिकारी/सफाईकर्मियों के नाम एवं मोबाईल नं0 सहित सूची अधोहस्ताक्षरी को उपलब्ध कराना सुनिष्चित करें। नगर निगम द्वारा चलाये जा रहे सामुदायिक रसोई का विस्तार करें। श्रमिकों को भरण पोषण के लिये दी जा रही आर्थिक सहायता की समीक्षा केे दौरान अवगत कराया कि अब तक कुल 5602 श्रमिको के सापेक्ष 5521 श्रमिको को प्रति श्रमिक 1000 रू की आर्थिक सहायता हेतु धनराषि का हस्तान्तरण किया जा चुका शेष 81 श्रमिकों को शीघ्र ही धनराषि हस्तान्तरित कर दी जायेगी।

4. मुख्य पशु चिकित्साधिकारी द्वारा मीटिंग के दौरान बताये गये आकडों तथा जिला कन्ट्रोल रूम में उपलब्ध आॅकडों में भिन्नता पाई गई, जिसके कारण मुख्य पषु चिकित्साधिकारी की ठीक प्रकार से समीक्षा नही हो पाई। डीएम श्री सिंह ने निर्देष दिए कि भविष्य में होने वाली मीटिंग में रिपोर्ट को सही करके भेजना सुनिष्चित करें।

5. उप श्रमआयुक्त द्वारा अवगत कराया गया है कि श्रमिकों को भरण पोषण के लिये जनपद में 14148 श्रमिकों के खातें में धनराषि हस्तान्तरित कर दी गई है। डीएम श्री सिंह ने निर्देष दिए कि आगामी बैठक में हस्तान्तिरत बैक स्टेटमेन्ट उपलब्ध कराना सुनिष्चित करायें।

6. मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देषित किया गया कि शासन द्वारा उपलब्ध कराई गयी सूची के अनुसार सभी व्यक्तियों की चिकित्सकीय जाॅच कराना सुनिष्चित करें। इस कार्य में मजिस्ट्रेट एवं पुलिस की मदद ली जाये। साथ ही अपर जिलाधिकारी प्रषासन द्वारा बताये गये 26 व्यक्तियों की भी जाॅच कराने के निर्देष दिये गये।

7. जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि उनके द्वारा 110392 परिवारों को निःषुल्क खाद्यान्ह वितरित किया गया है। साथ ही 601827 परिवारों को राषन दिया जा चुका है, जिसमें 25 लाख यूनिट आच्छादित हुऐ है। डीएम श्री सिंह ने निर्देष दिए कि जनपद में कोई भी भूखा नहीं रहना चाहिये। सभी जरूरतमन्दों को खाना उपलब्ध कराया जाये।

8. खाद्य सुरक्षा विभाग से अभिहित अधिकारी द्वारा बताया गया कि 1843 दुकानों का निरीक्षण किया गया। जिसमें विभिन्न मामलों में 65 दुकानदारों को नोटिस निर्गत किया गया, इसके साथ ही 03 दुकानों में 328 पान मसाला के पैकिट सीज किये गये। औषधि निरीक्षक द्वारा बताया गया कि दो कम्पनियों को सेनिटाईजर बनाये जाने के लाईसेन्स दिये गये है।डीएम श्री सिंह ने निर्देष दिए कि निर्गत किये गये नोटिस की प्रतियां उपलब्ध कराने को कहा।

9. उपायुक्त उद्योग के द्वारा बताया गया कि 805 प्रतिष्ठानों/इकाईयों द्वारा 10 करोड़ 13 लाख रू0 अपने कर्मचारियों को वेतन के रूम में दिया गया है। 13 इकाईयों के द्वारा जानकारी अभी उपलब्ध नही कराई है। 41 इकाईयों द्वारा अपने प्रतिष्ठान/इकाई संचालित किये जाने हेतु प्रार्थना पत्र दिये हैं। डीएम श्री सिंह ने निर्देष दिए कि ऐसी इकाईयां जिन्होंने अब तक वेतन दिये जाने की जानकारी उपलब्ध नही कराई गयी है, उनको शीघ्र ही जानकारी प्राप्त की जाये। इकाईयों के संचालन में शासनादेषों का अनुपालन सुनिष्चित किया जाये।

10. जनपद में कृषि कार्य हेतु कोई रोक टोक नही है। सभी कृषक अपने खेतों फसल कटाई का कार्य कर रहे है कृषकों को सोषल डिस्टिेसिंग एवं स्वच्छता के बारे में जानकारी उपलब्ध करा दी गई है। डीएम श्री सिंह ने निर्देष दिए कि सभी कृषक मास्क का प्रयोग करें। मास्क उपलब्ध न होने की दषा में गमछा का भी प्रयोग कर सकते है।

11. जनपद में अधिकतर बैकों द्वारा बनाये गये बैंक मित्रों द्वारा प्रातः 06 से साॅय 07 बजे तक कार्य किया जा रहा है तथा वहाॅ पर ग्राहको के द्वारा सोषल डिस्टेंसिग का अनुपालन भी नही किया जा रहा है। इस पर डीएम श्री सिंह ने निर्देष दिये गये कि सभी बैंक मित्र बैक के समय प्रातः 10 बजे से सांय 04 बजे तक ग्राहकों से सोषल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराते हुये कार्य करेंगें।

देखिए फोटो

कोरोना वायरस को लेकर डीएम श्री चन्द्र भूषण सिंह के निर्देश पर शहर में माइक्रो प्लान तैयार किया गया है, जिसमें डोर टू डोर आंगनवाडी कार्यकत्री, आशा एवं एएनएम सर्वे कार्य करेंगी।
देखें फ़ोटो