कोरोना प्रकोप के चलते अलीगढ़ शहर के तीन थाना क्षेत्र में 100 लॉक डाउन हुआ लागू

अलीगढ़, उत्तर प्रदेश (Aligarh, Uttar Pradesh), एकलव्य मानव संदेश (Eklavya Manav Sandesh) ब्यूरो रिपोर्ट। कोरोना प्रकोप के चलते अलीगढ़ शहर के तीन थाना क्षेत्र में 100  लॉक डाउन हुआ लागू।
   अलीगढ़ के पढ़े लिखे और समझदार लोगों की लापरवाही के चलते अलीगढ़ शहर में तेज़ी से कोरोना फैलने को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा आज कड़ा कदम उठाने की घोषणा करते हुए जिला अधिकारी ने बताया कि थाना सासनी गेट, देहली गेट एवं थाना कोतवाली के सम्पूर्ण क्षेत्र में 100% लॉक डाउन घोषित किया जाता है।

     सचिव राजस्व एवं राहत आयुक्त के निर्देशो के क्रम में जनपद में कोरोना महामारी की स्थिति को लेकर कोरोना कन्ट्रोल रूम के बेहतर संचालन तथा त्वरित रेस्पोन्स करने के लिये दिनांक 12.05.2020 को समय अपरान्ह 01ः00 बजे जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट नवीन सभागार में एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक,मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी(नगर/प्रशासन/वि.रा.) नगर आयुक्त, सहायक नगर आयुक्त, नगर मजिस्ट्रेट,मुख्य चिकित्साधिकारी,उप श्रमायुक्त,पीडी डीआरडीए, जिला पंचायतीराज अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, प्रभारी अधिकारी कोरोना कन्ट्रोल रूम,अलीगढ शहर के थानावार समस्त मजिस्ट्रेट,जीएम डीआईसी उपस्थिति रहे। बैठक में चर्चा के उपरांत उक्त निर्दशों के क्रम में जिलाधिकारी ने र्देश निर्देश में कहा है-
   तीनों थाना क्षेत्रों में कोई भी सरकारी (राज्य व भारत सरकार) तथा निजी संस्थान, हॉस्पिटल, बैंक, मेडिकल स्टोर, किराना आदि भी नहीं खुलेंगे, 100% लॉक डाउन आज रात 12 बजे से अगले एक सप्ताह तक रहेगा लागू।
   समस्त आवश्यक एवं अनुमन्य वस्तुओं की डोर टू डोर की जाएगी डिलीवरी, तीनों थाना क्षेत्रों में किसी भी प्रकार की कोई भी छूट नहीं, 7 बजे से 1 बजे के मध्य भी नहीं होगा आवागमन और न खुलेंगे बाजार।
   वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने आदेश दिया है कि 100% लॉक डाउन का पालन कराए पुलिस, तीनों थाना क्षेत्रों में घरों से निकलने वालों पर पुलिस करे सख्त कार्यवाही।
   अलीगढ़ शहर में पैर पसार रहे कोरोना की प्रभावी रोकथाम के लिए डीएम श्री चन्द्र भूषण सिंह ने एसएसपी श्री मुनिराज जी के साथ वार्ता कर आज एक सख्त कदम उठाया है। चूंकि शहर में शिक्षित एवं जिम्मेदार लोग भी कोरोना महामारी को रोकने में लापरवाही बरत रहे हैं तथा सत्यता को छुपा रहे हैं, यह आश्चर्यजनक बात है। इसी के चलते *थाना सासनी गेट, थाना देहली गेट एवं थाना कोतवाली क्षेत्र में 100 % लॉक डाउन घोषित किया जाता है। लॉक डाउन की अवधि आज रात्रि 12ः00 बजे से एक सप्ताह तक के लिये होगी। 100% लॉक डाउन के दौरान उक्त तीनों थाना क्षेत्रों में समस्त सरकारी कार्यालय (उ.प्र. सरकार/भारत सरकार), समस्त बैंक, मैडीकल स्टोर, डाक्टर की क्लीनिक/ हाॅस्पीटल एवं निजी समस्त कार्यालय बन्द रहेंगे। थाना सासनी गेट, थाना देहली गेट एवं थाना कोतवाली क्षेत्र में खाने-पीने से लेकर अनुमन्य आवश्यक वस्तुओं की डोर टू डोर डिलीवरी कराई जायेगी। यह निर्देश डीएम श्री चन्द्र भूषण सिंह में आज हुई समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि उक्त तीनो थाना क्षेत्रों में नगर निगम के द्वारा बेरीकेटिग करा दी जाये। यहां यह भी स्पष्ट है कि उक्त 100% लॉक डाउन क्षेत्रों में न कोई अन्दर जायेगा और न ही कोई अन्दर से बाहर आयेगा। 100% लॉक डाउन प्रभावित क्षेत्रों में नगर निगम द्वारा नियमित रूप से सेनेटाइजेशन तथा साफ-सफाई कराई जायेगी तथा तीनों थाना क्षेत्रों में नगर निगम के द्वारा ही पुलिस से सामन्जस्य स्थापित कर बेरीकेडिंग कराया जाये।
     डीएम श्री सिंह ने बताया कि आवश्यक एवं अनुमन्य वस्तुओं के लिये अपर जिलाधिकारी वि./रा. व जिला पूर्ति अधिकार तथा मण्डी सचिव को नामित किया जाता है। पुलिस एवं मजिस्ट्रेट ड्यूटी एवं 100% लॉक डाउन का शत-प्रतिशत अनुपालन कराने के लिये अपर जिलाधिकारी नगर एवं  पुलिस अधीक्षक नगर को नामित किया जाता है। 100% लॉक डाउन किये गए तीनों थाना क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक वाली छूट भी समाप्त की गई है। तीनों थाना क्षेत्रों में 24 घण्टे कोई भी गतिविधि नहीं की जाएगी।
        2-एडीए काॅॅलोनी थाना सासनी गेट निवासी कोरोना पाॅजिटिव मरीज की आज मृत्यु हो गई है इनकी मृत्यु के पश्चात उनकी कोरोना की पुष्टि हुई थी। निर्देश दिये जाते है कि मृतक कोरोना मरीज के परिवार एवं उसके सम्पर्क में आये समस्त लोगों की सेम्पलिंग आज ही करा ली जाये। पिछले 15 दिन में एडीए कालोनी सासनी गेट निवासी मृतक कोरोना मरीज के सम्पर्क में आये व्यक्तियों की सूची तैयारकर उपलब्ध कराई जाये ताकि उनकी सैम्पलिंग कराई जा सके।
    मुख्य विकास अधिकारी ने अवगत कराया कि टप्पल के 76 श्रमिक की सैम्पलिंग कराई जानी है तथा आईटीएम क्वारन्टीन सेण्टर में 200 व्यक्ति ठहरे हुऐ है उनकी सैम्पलिंग कराकर होम क्वारन्टीन कराया जाना है। निर्देश दिये कि टप्पल के 76 व्यक्तियों की सैम्पिलिंग एवं आईटीएम में ठहरे व्यक्तियों की सैम्पलिंग आज की कराते हुऐ उन्हें होम क्वारन्टीन करा दिया जाये, जिसके लिये ग्राम निगरानी समिति को नियुक्त किया जाये। जो लोग होम क्वारन्टीन किये गये है, उनकी निगरानी हेतु बेसिक षिक्षा अधिकारी अध्यापकों की ड्यूटी लगाना सुनिश्चित करें।
      उपायुक्त मनरेगा ने अवगत कराया कि मनरेगा के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में किये जा रहे कार्यों में 27 हजार मनरेगा श्रमिक लगे हुऐ है। निर्देश दिये कि मनरेगा के कार्य में और प्रगति की जाये तथा मनरेगा के अन्तर्गत होने वाले कार्यों का सत्यापन बीडीओ एवं उपायुक्त मनरेगा स्वयं करें।