( 14 मई 2020) की कोरोना खबरें विभिन्न जिलों से

अलीगढ़, उत्तर प्रदेश (Aligarh, Uttar Pradesh), एकलव्य मानव संदेश (Eklavya Manav Sandesh), ब्यूरो की 14 मई की कोरोना खबरें विभिन्न जिलों से -
कन्नौज, उत्तर प्रदेश (Kannauj, Uttar Pradesh) ब्यूरो चीफ बीरेंद्र कश्यप की रिपोर्ट। जिला कन्नौज में बाहर से आये 10 लोगों को किया होम कोरन्टीन।
 मोहल्ला पठान, सकरावा, जनपद कन्नौज में 10 लोग गुजरात से अपनी पर्शनल गाड़ी करके जैसे ही घर आये तो सकरावा चौकी इन्चार्ज मुकेश राणा जो आने जाने बालों पर नजर लगाये हुए वहुत सतर्क हैं ने अपने स्टाफ के साथ तत्काल पहुचकर, सभी को तत्काल जाँच कराने के आदेश देते हुए घर में रहने को कहा ताकि कोरोना की महामारी से बचा जा सके और घर में रहें सुरक्षित रहैैं।

 फतेहाबाद, आगरा (Fatehabad, Agra) से रिपोर्टर सतीश की रिपोर्ट। लॉक डाउन के दौरान आगरा जनपद की तहसील फतेहाबाद के ग्राम पूठपुरा कल्यानपुर के किसान
ओमवीर निषाद की 10 बीघा पत्ता गोभी की फसल खेतों में सङने के कारण को बहुत घाटा हुआ है। जिसके कारण किसान ने उत्तर प्रदेश सरकार से अपील है कि किसान को घाटा होने के कारण मुआबजा दिया जाए।

    इसी गांव की दूसरी खबर है कि ग्राम में लॉक डाउन का पालन करते हुए ग्राम वासियों ने गाँव के रास्तों को लकड़ी आदि लगाकर बन्द कर दिया है।

  कानपुर उतर प्रदेश (Kanpur, Uttar Pradesh) से रिपोर्टर धर्मेन्द्र निषाद की रिपोर्ट- लॉकडाउन में स्कूटी से चार दिन में पुणे से कानपुर नगर पहुंचे पिता व पुत्र
 14.5.2020 को घर पहुंचने की जल्दी और मजबूरी में एक पिता व पुत्र ने स्कूटी से ही पुणे से कानपुर का चार दिन का सफर तय कर लिया। ये लोग चार दिन से लगातार सफर के बाद दिनांक 14.5.2020 रात दो बजे अपने घर पहुंचे। पिता व पुत्र को घर वाले देखकर बहुत खुश हो गये। इस चार दिन के सफर ने पुरी तरह हालत खराब कर दिया।                                  आर्य नगर में किराए के मकान में राम प्रताप राणा का परिवार रहता है वह नट बोल्ट बनाने वाली कंपनी में काम करते हैं। बेटा आई टी कम्पनी से जुडा हुआ है। लॉकडाउन के दौरान दोनों के पास काम करने के लिए कोई कामकाज नहीं बचा और काफी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा था। इसलिए घर वापसी का मन बना लिया उन्होंने पुणे के प्रशासन से काफी गुहार लगाई पर कोई सुनवाई नहीं हुई। आखिर में चार दिन पहले पिता व पुत्र को एक पास मिला इसके बाद दोनों ने एक निजी अस्पताल में अपना चेकअप करवा और  फिटनेस सर्टिफिकेट हासिल करने के बाद कानपुर को निकल पड़े।

बलरामपुर, उत्तर प्रदेश (Balrampur, Uttar Ptadesh) से श्यामलाल निषाद की रिपोर्ट।
     फज़ले रहमानियाँ इण्टर कॉलेज पचपेड़वा में कोरोना के 2 पॉजिटिव केस की पुष्टि की गई है। केरोना के तीन और पोजटिव केस मिलने से हड़कम्प मच गया है। जिन लोगों को पॉजिटिव पाया गया है वे फजले रहमानिया इंटर कॉलेज पचपेड़वा में कोरेन्टीन थे। इनका सेम्पल सोमवार को जांच के लिए भेजा गया था। एक ग्राम ग्राम पंचायत मनकौरा का तो दूसरा रमवापुर का रहने वाला है। तीसरा कोरोना पॉजिटिव केस मिला जनपद बलरामपुर के श्रीदत्तगंज ब्लॉक में मिला है, जिसको स्वास्थ्य विभाग ने L1 हॉस्पिटल में शिफ्ट किया।


जौनपुर, उत्तर प्रदेश (Jaunpur, Uttar Pradesh) से रिपोर्टर सूबेदर नाविक की रिपोर्ट। जौनपुर जिले के खुटहन थाना क्षेत्र के शेखपुर सुतौली गांव में मुंबई से घर लौटे एक युवक में कोरोना पाॅजिटिव पाया गया। कोविड 19 पीड़ित मरीज मिलने से स्वास्थ्य महकमे समेत पूरे इलाके में हड़कम्प मच गया है।
    जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि खुटहन थाना क्षेत्र के शेखपुर सुतौली गांव के निवासी सोहन लाल नाविक 5 मई को निजी वाहन से मुंबई से गांव आया हुआ था। उसी समय से वह सेल्टर होम में कोरेंटाइन में रह रहा था। 10 मई को उसका नमूना लेकर जांच के लिए भेजा गया था जिसकी रिपोर्ट आने के बाद वह कोरोना पाॅजिटिव पाया गया।    जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने प्रदेश के मुख्य सचिव को भेजे गए पत्र में स्पष्ट किया है कि युवक को इलाज के लिए मंडलीय अस्पताल वाराणसी के लिए रेफर कर दिया गया है तथा क्षेत्र को सैनिटाइज करा दिया गया है तथा इस व्यक्ति के संपर्क में आए हुए निकट संबंधियों को भी क्वॉरेंटाइन सेंटर भेज दिया गया है और एहतियात के तौर पर क्षेत्र को और सुरक्षित बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है।

     जौनपुर जनपद की तहसील शाहगंज खुटहन ब्लॉक के ग्राम पिलकिच्छा में को जो लोग अप्रवासी मजदूर और कामगार अन्य प्रदेशों से आ रहे हैं, उनको घर के बाहर रहने के लिए एकलव्य मानव संदेश के रिपोर्टर सुबेदार नाविक और ग्राम प्रधान ॶखिलेश बिन्द के प्रयास से प्राइमरी विद्यालय में 20 मजदूरों को लगाकर पुरे स्कूल की साफ सफाई कराई गई और बिजली के पोल में एक स्ट्रीट लाइट भी लगवाई गई, जिससे लोग रात के अन्धेरे में बाहर भी रह सकें। काफी घास और बबूल के पेड़ हो जाने के कारण स्कूल का बुरा हाल था। जैसे प्रधान को सूचना मिली तो तुरंत कार्यवाही चालू कराई। अब लोग तेज धूप में भी सीसम के पेड़ की छाव में अराम से रह सकते हैं। इसी में गुल्लू निषाद के द्वारा चारपाई की व्यवस्था की गई। समस्त लोग अपना योगदान दे रहे हैं। अभी 6 से 8 लोग जो मुम्बई और पजाबं से आये हैं वे सभी अपनी चेकिंग कराकर यहाँ रह भी रहे हैं।


     मीरगंज के व्यक्ति की मुम्बई में कोरोना से मौत 

मीरगंज, जौनपुर, उत्तर प्रदेश (Meerganj, Jaunpur, Uttar Pradesh) रिपोर्टर शिवकुमार बिन्द की रिपोर्ट। मीरगंज बाजार निवासी एक व्यक्ति की मुम्बई में कोरोना से मौत हो गयी, वह परिवार सहित मुंबई रहते है। उनकी मौत की सूचना मिलने पर बाजार के लोग दुखी हो गये हैं। मो. अयुब 68 वर्ष अपने बच्चों के साथ मुम्बई में रहते हैं उनके बच्चे बैग का काम करते हैं। उनका बैग का शोरुम है। वह पांच दिन पहले नायर अस्पताल में भर्ती हुए थे। तीन दिन पहले वैंटीलेटर पर रक्खा गया था। आज दोपहर मे उनकी मौत हो गयी। मौत की सूचना मीरगंज पहुची तो लोग दुखी हो गये। पूर्व प्रधान मो. मुकीम ने बताया की उनका पुरा परिवार मुम्बई में रहता है। मेरी उनके परिवार से रोज बात होती थी। उनकी कोरोना पाजिटीव की पुष्टी हुई थी। उनके पास दो लड़के थे।

इटावा में दो दिन पूर्व गुजरात से श्रमिक एक्सप्रेस में सवार होकर पहुंचा श्रमिक निकला कोरोना पॉजिटिव
इटावा, उत्तर प्रदेश। इटावा में दो दिन पूर्व गुजरात से श्रमिक एक्सप्रेस में सवार होकर पहुंचा श्रमिक निकला कोरोना पॉजिटिव। कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने श्रमिक के गॉव समेत पूरे इलाके को सील किया। प्रशासनिक अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कोरोना पॉजिटिव मजदूर समेत आठ परिजनों को जिला अस्पताल में भेजा। श्रमिक के पॉजिटिव मिलने से प्रशासनिक अधिकारियों की बढ़ी चिंता। श्रमिक एक्सप्रेस से इटावा जनपद निवासी 136 लोगों के सैम्पल लेने की तैयारी में जुटे प्रशासनिक अधिकारी। महेवा विकास खण्ड के उरेंग ग्राम पंचायत के संतोषपुर गांव का मामला है।