सरकारी लाभों से वंचित हो रहे हैं ग्रामीण।

राजापुर, चित्रकूट, उत्तर प्रदेश (Rajapur, Chitrakoot, Uttar Pradesh), एकलव्य मानव संदेश (Eklavya Manav Sandesh) रिपोर्टर दशरथलाल निषाद की रिपोर्ट। सरकारी लाभों से वंचित हो रहे हैं ग्रामीण।
ऐसे बहुत से गाँव हैं जहाँ पर गरीबों को उनका उचित लाभ नहीं मिला और जिनको मिला भी वो भी अधूरा है। किसी को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ, तो किसी को शौचालय, तो किसी की उज्वला योजना के तहत गैस, का लाभ आज तक नहीं मिला है। बहुत से ऐसे भी लोग हैं जिनको सरकारी राशन भी मिलना मुश्किल हो रहा है। जाहिर सी बात है कहीं न कहीं सिस्टम में कमी जरूर देखने को मिल रही है, जिसका खामियाजा आज गरीब लोगों को भोगना पड़ रहा है।
    कुछ ऐसा ही मामला आज प्रकाश में आया है जिसको ना ही आवास योजना का लाभ मिला है और ना ही शौचालय। पूरा मामला है राजापुर तहसील के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत रैपुरवा (जो ममसी पोस्ट ऑफिस के अंतर्गत आता है) के चुन्नू प्रजापति का, जिसने बताया कि मुझे ना हीं आवास मिला है और न हीं शौचालय। उसने बताया कि जो लोग ग्राम प्रधान के करीबी थे उनको सरकार द्वारा चलाई जा रही मुहिम का लाभ दिया गया है, चाहे वो पात्र हों या नहीं। कहा मेरा पूरा घर कच्चा और खपरेला का है, जिससे बारिस के दिनों काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है औऱ मेरे पास इतना पैसा भी नहीं है जिससे बारिस से बचने के लिए कुछ कर सकूं। तो वहीं दूसरी तरफ उसने बताया कि मैं मिट्टी के बर्तन बनाने का काम करता हूँ जो लॉकडाउन के चलते पूरी तरह से बन्द हो गया है। उसने कहा मेरे छः बच्चे हैं, जिनमे तीन लड़की और तीन लड़का, जिनका पूरा खर्च चलाने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।