श्रद्धेय राम प्रसाद जी की तीसरी पुण्यतिथि के अवसर पर मेगा स्वास्थ्य शिविर

अलीगढ़, उत्तर प्रदेश (Aligarh, Uttar Pradesh), एकलव्य मानव संदेश ब्यूरो रिपोर्ट, 1 जून 2022। श्रद्धेय राम प्रसाद जी की तीसरी पुण्यतिथि के अवसर पर मेगा स्वास्थ्य शिविर

स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से लगे शिविर में 245 लोगों ने उठाया लाभ

45 ने कराई कोरोना जांच, 85 नजर के चश्मां का हुआ नि:शुल्क वितरण 


  पूर्व सैनिक स्व. राम प्रसाद की तीसरी पुण्यतिथि के मौके पर दुर्गावाड़ी बेगपुर में मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। स्व. रामप्रसाद की याद में स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से लगाए गए इस शिविर का उद्घाटन मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीरज त्यागी, मुख्य अग्निशमन अधिकारी विवेक शर्मा व जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. राहुल कुलश्रेष्ठ ने अतिथि के तौर पर किया। 


   अतिथि के तौर पर मौजूद अधिकारियों ने पूर्व सैनिक के चित्र पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित करके मेगा स्वास्थ्य शिविर का रिबन काट कर शुरूआत की। जिसके बाद मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीरज त्यागी ने कहा कि स्व. राम प्रसाद की इच्छाओं और उनकी अपेक्षाओं को उनके पुत्र मनोज अलीगढ़ी पूरी शिद्दत के साथ पूरा करने में जुटे हुए हैं और आमजनों के लिए सेवा कार्य कर रहे हैं। अपने पिता की पुण्य तिथि पर स्वास्थ्य कैंप का आयोजन करके उन्होंने समाजिक सरोकार की दिशा में कदम बढ़ाया है। 


    जिला मलेरिया अधिकारी राहुल कुलश्रेष्ठ ने कहा कि इस दौर में बहुत ही कम संतानें हैं, जो अपने माता पिता के प्रति इस तरह की सच्ची श्रद्धा रखते हैं। उन्होंने बताया कि आने वाला समय मलेरिया और डेंगू का है अपने घरों के नलों का पानी 3 दिन में बदल दे। इसके साथ उन्होंने कहा कि पूर्व फौजी रामप्रसाद के लिए सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कार्यक्रम में मौजूद लोग तंबाकू का सेवन बिल्कुल भी न करें। 


  चीफ अग्निशमन अधिकारी विवेक शर्मा ने कहा कि रामप्रसाद सेना में थे उनके योगदान को मैं सलाम करता हूं। अग्निशमन दल आम जनता की सहभागिता से कार्यों को अंजाम देता है। आपातकाल में अग्निशमन दल का जनता को पूर्ण सहयोग करना चाहिए जिससे कि बड़ी जनहानि ना हो पाए। 


   साइबर सेल प्रभारी कुसुम लता ने बताया कि सोशल मीडिया के माध्यम से साइबरक्राइम आमजन को मूर्ख बना कर लाखों करोड़ों रुपए की ठगी कर रहा है। ऐसे में अपनी फेसबुक, जीमेल आदि सोशल प्लेटफॉर्म के पासवर्ड किसी को आदान-प्रदान ना करें, ना हीं अपनी महत्वपूर्ण ऑडियो को किसी अनजान व्यक्ति से साझा करें। अगर इस तरीके की कोई समस्या हो रही है, कोई धोखाधड़ी हो रही है तो, तत्काल साइबर सेल को पूरी जानकारी दें। उत्तर प्रदेश का पुलिस विभाग सदा आपके साथ हैं। 


   स्वास्थ्य शिविर में आकर्षण का केंद्र नेत्र परीक्षण की टीम रही, जिसमें सैकड़ों जरूरतमंद दृष्टि से जूझ रहे रोगियों का उपचार कराया और उन्हें फ्री चश्में भी वितरित किए गए। इस दौरान नेत्र परीक्षण अधिकारी रतन आनंद सीएससी अतरौली, शैलेंद्र कुमार शर्मा सीएससी गोंडा, बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. वैभव वार्ष्णेय ने अपनी टीम के साथ बच्चों और महिलाओं को जागरूकता के साथ-साथ उपचार बताएं। इस मौके पर राममूर्ति देवी ने सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त किया और उनको फूल माला शॉल बुक का और यादगार स्मृति चिन्ह के रूप में फोटोग्राफ्स भेंट किए। जिसके बाद इलाके के लोगों ने स्वास्थ्य शिविर में शामिल होकर अपने स्वास्थ्य की जांच कराई। 


    शिविर में कोरोना से लेकर आंखों की जांच, शुगर, बीपी, बुखार, खांसी जैसे विभिन्न रोगों की जांच की गई। कार्यक्रम के दौरान संगीतकारों ने गीत गाकर मनमोहक प्रस्तुतियां दी और कार्यक्रम में आने वालों का मन भी बहलाया। स्वास्थ्य शिविर के समापन के बाद भंडारे का आयोजन भी किया गया। 


    इस दौरान डॉ. रुस्तम, डॉ शोएब अंसारी, भानु प्रताप सिंह, जितेंद्र यादव, मदन मोहन, जग किशोर, कुसुम लता, अमित कुमार, अमन कुमार समेत बड़ी संख्या में लोग शामिल रहे। राजाबाबू, ललित वर्मा, रवेंद्र कुमार, सतेंद्र कुमार, मनोज अलीगढ़ी, रुकमणी देवी, मिथिलेश भास्कर, मालती सिंह, विजयलक्ष्मी, सपना, शकुंतला,  काजल, संतराम वर्मा, विजेंद्र भास्कर, जय किसान, विजेंद्र सिंह, रितिक, अमन, विवेक कुमार, ऋषि, अतुल समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।