अति पिछड़ा अधिकार मंच के तत्वाधान में भिक्खु संघीय संविधान के निर्माता विश्वगुरु अहरत विनयधर उपालि जी की जयंती पर हुआ विशाल कार्यक्रम

अलीगढ़,  उत्तर प्रदेश, एकलव्य मानव संदेश ब्यूरो रिपोर्ट। आज दिनांक 2 जुलाई 2023 को अति पिछड़ा अधिकार मंच के तत्वाधान में भिक्खु संघीय संविधान के निर्माता विश्वगुरु अहरत विनयधर उपालि जी की जयंती, आषाढ़ पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर भव्य समारोह के रूप में, बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ अलीगढ़ महानगर के मॉडर्न गार्डन, एटा बाईपास पर मनाई गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्रीमान इंद्र विक्रम सिंह (जिला अधिकारी अलीगढ़) जी के कर कमलों से दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन के बाद मनाया गया।  


    कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री जवाहरलाल बघेल जी (मंडल अध्यक्ष) ने की। कार्यक्रम का कुशल संचालन चेतन स्वरूप राजोरिया (मंडल महामंत्री) ने किया। समारोह में श्रीमान जिलाधिकारी महोदय ने मेधावी छात्र छात्राओं को अपने कर कमलों द्वारा मेडल और सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया एवं उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें आशीर्वाद दिया। इसी क्रम में मंच के पदाधिकारियों के साथ वृक्षारोपण भी किया। 


     कार्यक्रम में श्रीमान जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि भगवान बुद्ध के विचारों को आगे बढ़ाने का काम अर्हत विनयधर उपाली‌ जी ने किया। आज हम ऐसे महापुरुष की जयंती के अवसर पर सभी इकट्ठे होकर जयंती का आयोजन कर रहे हैं। हमें उनके विचारों से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है और उनके बनाए हुए मार्ग पर चलना चाहिए।

     विशिष्ट अतिथि श्रीमती संध्या रानी बघेलन ने योग प्रदर्शन टीम की सुशीला चौधरी एवं उनके अन्य साथी तथा राधा रानी को मैडम देकर सम्मानित किया तथा योग के विषय में बताया कि योग से हमारा मन मस्तिक शरीर स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है तथा कार्यक्रम की भूरी भूरी प्रशंसा की और कहा कि ऐसे कार्यक्रम निरंतर किए जाने चाहिए।

     परम श्रद्धेय भिकखू‌ दीपांकर कृपाशंकर सविता एवं परम श्रद्धा भंते शिवसागर ने संयुक्त रूप से अपने संबोधन में बुध धम्म के बारे में उपस्थित समूह को बताते हुए कहा कि बुद्ध दर्शन संपूर्ण जगत में समानता का दर्शन है। मानव मानव एक समान के विचारों को आत्मसात करना चाहिए। 

     स्वामी मेधानंद सरस्वती जी ने अपने अपने संबोधन में अति पिछड़ा अधिकार मंच द्वारा चलाया जा रहा संवैधानिक जागरूकता अभियान के तहत 19 सूत्री मांगों का समर्थन करते हुए सहयोग की अपील की। अधिकार मंच के प्रदेश संयोजक मंडल अध्यक्ष श्री जवाहरलाल बघेल ने अपने संबोधन में कहा हमें राष्ट्र की मजबूती में जाति धर्म संप्रदाय से ऊपर उठकर काम करने की जरूरत है। साथ ही प्रत्येक नागरिक को उसका अधिकार मिले,समानता बहाली के लिए सबको साथ मिलकर चलने की जरूरत है।

   संरक्षक सतीश नायक ने उक्त कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए संगठन के पदाधिकारी तथा कार्यक्रम संयोजक श्री धर्मवीर सिंह को टीम सहयोग के साथ सम्मान पत्र भेंट करके सभी का सम्मान किया तथा एकजुटता के साथ आज के घोषित बिंदु के चलाए जा रहे मांग पत्र के लिए दिल्ली अन्य जनपद से आए हुए लोगों से अपील की के पूरी ताकत के साथ इसे हर जनपद प्रदेश स्तर पर उठाकर राष्ट्र स्तर पर बड़ा प्रदर्शन किए जाने की तैयारी पर जो दिया।

    उक्त कार्यक्रम में संगठन के पदाधिकारियों ने सभी आए हुए अतिथियों को सम्मान पत्र देकर एवं महापुरुषों के कैलेंडर से अरब विनय धनुपाली की संक्षिप्त जीवन परिचय पत्र से सम्मानित किया।

     उक्त कार्यक्रम में कैप्टन ए के सिंह के नेतृत्व में एन सी सी जवानों ने सलामी देकर के जिलाधिकारी महोदय का स्वागत किया।

  कार्यक्रम में मुख्य रूप से सर्वश्री जयप्रकाश लोधी, प्रकाश वीर कुशवाहा, डॉक्टर नजमुद्दीन अंसारी, जसवंत सिंह निषाद, सूरजपाल सिंह राणा, रामवीर सिंह, चीफ साहब, वीरेश कुमार, के पी सिंह, उदयवीर सिंह नगर, मुकेश सैनी एडवोकेट, सरनाम सिंह, सरदार मुकेश सैनी एडवोकेट, योगेंद्र पाल सिंह, बनवारीलाल सविता,, श्रीमती चौधरी सुनीता सिंह, श्रीमती उषा पाल, पूरन सिंह राजवीर सिंह धनगर, चौधरी दर्शन सिंह, महेंद्र सिंह लोधी, राजवीर सिंह और राजवीर सिंह कुशवाह, श्रीमती सुनीता गौतम, अरविंद प्रधान, यशपाल सिंह बंटी, हरि सिंह, प्रताप सिंह, बनारसी बाबू राजोरिया, सूरजभान बघेल, वीर सिंह एडवोकेट, विनेश कुमार, रामखिलाड़ी सविता आदि उपस्थित रहे।