अलीगढ़ शहर में अब सुबह 6 बजे से प्रातः10 बजे तक खुलेंगे बाजार-जिलाधिकारी

अलीगढ़, उत्तर प्रदेश (Aligarh, Uttar Pradesh), एकलव्य मानव संदेश ब्यूरो रिपोर्ट। अलीगढ़ के जिलाधिकारी श्री चंद्र भूषण सिंह ने कोरोना लॉक डाउन की समीक्षा बैठक में सभी मजिस्ट्रेट के फीडबैक पर निर्णय लेते हुए, किराना की दुकानों के सुबह 7 से 11 बजे तक के समय में किया गया बदलाव। शहर के थोक मार्केट किये गए तत्काल प्रभाव से बन्द, सब्जी विक्रेता, किराना स्टोर्स को नुमाइश ग्राउंड में उपलब्ध कराई जाएंगी निःशुल्क दुकाने।
   लॉक डाउन को लेकर आज समीक्षा बैठक में सभी मजिस्ट्रेट के फीडबैक पर डीएम श्री चन्द्र भूषण सिंह में अहम निर्णय लिए जो हैं:-
1. अब सुबह 6 बजे से प्रातः10 बजे तक खुलेंगे अलीगढ़ शहर में बाजार।
2. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने पर महावीर गंज, बारहद्वारी, कनवरी गंज, छिपेटी को किया गया तत्काल प्रभाव से बन्द(मेडीकल स्टोर को छोड़कर)।
3. महावीर गंज, कनवरी गंज, बारहद्वारी, छिपेटी के सब्जी विक्रेता, किराना स्टोर्स विक्रेताओं को मिलेंगी नुमाइश ग्राउंड में निःशुल्क दुकानें।
4. दुकानों के आवंटन के लिए एडीएम सिटी राकेश मालपाणी व नुमाइश बाबू पीयूष साराभाई को डीएम श्री सिंह ने निर्देश दिए हैं।
5-यदि लोग लॉक डाउन का अक्षरसः पालन नही करते है तो बाजार को एक दिन बन्द एक दिन खोलने पर विचार किया जा सकता है इसलिए अलीगढ़ के लोगो से अपील है कि वे लॉक डाउन का पालन करें।
   प्रतिदिन की तरह आज भी हुई समीक्षा बैठक, एसएसपी, सीडीओ, प्रभारी अधिकारी कंट्रोल रूम सहित जिला स्तरीय अधिकारी रहे मौजूद।
   एसएसपी, सीडीओ व थानावार तैनात समस्त मजिस्ट्रेट तथा कोरोना कंट्रोल रूम की प्रभारी अधिकारी के फीडबैक पर आज महत्वपूर्ण बिंदुओं पर हुई चर्चा।
   जनता के द्वारा लॉक डाउन का पूरी तरह से पालन न करने पर शहर को अल्टरनेट दिनों में खोलने का लिया जा सकता है निर्णय, लॉक डाउन का पालन करने, अपने घरों में रहने की डीएम ने जनता से की पुनः अपील।
   जनपद में कोरोना महामारी की स्थिति को लेकर कोरोना कन्ट्रोल रूम के बेहतर संचालन तथा त्वरित रेस्पोन्स करने के लिये आज भी अपरान्ह 01ः00 बजे डीएम श्री चन्द्र भूषण सिंह की अध्यक्षता में रिव्यू बैठक आयोजित की गई। बैठक में चर्चा के उपरांत डीएम श्री सिंह के द्वारा निम्न निर्देश दिये गयेः-
    1- डीएम श्री चंद्र भूषण सिंह ने मुख्य चिकित्साधिकारी श्री बीपी कल्यानी एवं सम्बन्धित थानावार मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए कि गोविन्द नगर की फैज मस्जिद में मिले कोरोना मरीज की ट्रेवल हिस्ट्री सघनता से पता की जाये। कोरोना मरीज इमरान तथा उसके साथी जिन-जिन मस्जिद में गये हैं उन मस्जिद के इमामों का मेडिकल चैकअप कराया जाये तथा उस क्षेत्र के निवासियों का कम से कम 25 सेम्पल रेण्डमली लेकर कोरोना की जाॅच कराई जाये। डब्लूएचओ की तरफ से नियुक्त जिला कन्सलटेन्ट को गोविन्द नगर का इन्चार्ज बनाया जाये तथा डब्लूएचओ की टीम के द्वारा ही ब्लड सैम्पलिंग कराई जाये। मस्जिद के इमामों से सामन्जस्य बिठाकर कार्य किया जाये तथा सीएमओ सम्बन्धित थाना मजिस्ट्रेटों से प्रतिदिन बात करें तथा स्वास्थ्य विभाग की टीम का नेतृत्व सम्बन्धित थानावार मजिस्ट्रेट के द्वारा किया जाये।
    2- डीएम श्री सिंह ने नगर आयुक्त/सहायक नगर आयुक्त को निर्देश दिए कि थाना कोतवाली के गोविन्द नगर इलाके के 01 किलोमीटर के दायरे को सीलकर बेरीकेटिंग पूर्ण की जाये तथा उस इलाके के गली मौहल्लों में पहुॅचकर प्रत्यके घर को नियमित रूप से सेनिटाइज किया जाये। इसके साथ ही अपर जिलाधिकारी वि./रा.श्री विधान जायसवाल को निर्देश दिए कि सील किये गये इलाके में प्रत्येक आवष्यक वस्तुओं जैसे- दूध सब्जी, ग्रोसरी, खाद्य सामिग्री डोर टू डोर के माध्यम से घर-घर पहुॅचाई जाये।
   3- डीएम श्री सिंह ने जिला पूर्ति अधिकारी श्री चमन शर्मा को निर्देश दिए कि उज्जवला योजना के तहत समस्त कनेक्शन धारकों को भारत सरकार के द्वारा धनराषि उनके खातों हस्तान्तिरित की जा रही है। धारक उज्जवला योजना के समस्त कनेक्षन धारक गैस ऐजेन्सी पर भरे हुए सिलेन्डर का नियमानुसार भुगतान करेंगे। उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेन्डर निःशुल्क उपलब्ध कराने की भ्रामक सूचना का तत्काल प्रभाव से खण्डन किया जाये।
   4- नगर पंचायत/पालिकाओं, ग्रामीण क्षेत्र तथा नगर निगम क्षेत्र के अन्तर्गत पंजीकृत 22000 श्रमिकों को धनराषि उपलब्ध करा दी गई है। यदि इन क्षेत्रों के पंजीकृत श्रमिक किसी भी प्रकार बचे हुऐ हैं तो उनको धनराषि उनके खातों में अति शीघ्र उपलब्ध कराई जाये।
     5-डीएम श्री सिंह को उपश्रमायुक्त ने बताया कि श्रम विभाग में पंजीकृत 18000 श्रमिकों में से 13000 श्रमिकों को धनराषि हस्तान्तरित कर दी गई है शेष 5000 पंजीकृत श्रमिकों को धनराषि हस्तान्तरित करने की कार्यवाही दिनांक 12.04.2020 तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कर ली जाएगी।
    इस बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री मुनिराज जी, मुख्य विकास अधिकारी श्री अनुनय झा, अपर जिलाधिकारी नगर राकेश कुमार मालपाणी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन कृष्ण लाल तिवारी, अपर जिलाधिकारी वित्त/राजस्व विधान जायसवाल, नगर आयुक्त सत्य प्रकाश पटेल, सहायक नगर आयुक्त राज बहादुर सिंह, नगर मजिस्ट्रेट विनीत कुमार सिंह, प्रभारी अधिकारी कंट्रोल रूम स्मृति गौतम, मुख्य चिकित्साधिकारी, उप श्रमायुक्त, पीडी डीआरडीए, जिला पंचायतीराज अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, अलीगढ शहर के थानावार समस्त मजिस्ट्रेट, जीएम डीआईसी, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर उपस्थिति रहे।