चंदेरी, अशोक नगर, मध्य प्रदेश, एकलव्य मानव संदेश ब्यूरो चीफ मुकेश कुमार रैकवार की रिपोर्ट। पर्यटन ग्राम प्राणपुर की "माँ जागेश्वरी सेवा समिति प्राणपुर" के द्वारा रोज सुबह - शाम भोजन वितरण किया जा रहा है।
      अशोकनगर जिले की तहसील चंदेरी के पर्यटन ग्राम प्राणपुर एबं आसपास क्षेत्रो में "प्राणपुर के युवाओं" द्वारा कोरोना के विरुद्ध मुहिम चलाई गयी है। इसके तहत "माँ जागेश्वरी सेवा समिति प्राणपुर" संचालित करके सुबह - शाम भोजन तथा मास्क, साबुन आदि का वितरण सभी क्षेत्रों में घर-घर प्रतिदिन किया जा रहा है।

      ज्ञात हो कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये प्रधानमंत्री मोदी द्वाराा किये गये लॉकडाउन के कारण बड़े पैमाने पर गरीब और मेहनतकश वर्ग के रोजगार चले गये हैं। लोग घरों में कैद हैं, जहां दो जून की रोटी भी मुश्किल हो रही है। इसके साथ ही दूर-दूर के शहरों से पलायन कर रहे मजदूर वर्ग की बाढ़ आयी हुई है। इसी को देखते हुए प्राणपुर के कुछ युवाओं द्वारा शुरु की गई "माँ जागेश्वरी सेवा समिति प्राणपुर" बड़ी शिद्दत के साथ लोगों को सुबह - शाम उनके घर पर जाकर भोजन उपलब्ध करा रही है। इसके साथ ही कोरोना के खिलाफ लोगों को जागरूक करते हुए मास्क, साबुन, सैनिटाइजर इत्यादि का वितरण भी कर रही है। युवाओं की इस मुहिम में युवाओं द्वारा स्वयं के स्वभाव से पैसा एकत्रित किया गया है।


     समिति द्वारा भोजन में रोज सुबह - शाम अलग अलग तरह के व्यंजन बनाये जाते है। परिवार के सभी सदस्यों को अलग अलग पैकेट दिया जाता है। आज महावीर स्वामी भगवान के जन्मकल्याणक के उत्सब पर खीर, पूड़ी, अचार, बिस्किट आदि सभी क्षेत्रों में बितरण किया गया।


        युवाओं की समिति में 14 कार्यरत व्यक्ति है। जिसमे 4 हलवाई, 2 भोजन पैकिंग, 8 लोग 4 क्षेत्रो में भोजन वितरण हेतु। समिति द्वारा वाहनो से प्राणपुर, मुरादपुर, कतियापुर कोटरा आदि क्षेत्रों में सुबह - शाम घर घर जाकर एबं राहगीरों को भोजन पैकेट वितरण किये जा रहे है। सभी क्षेत्र वासियो से घरों में रहने की अपील भी की गई है। साथ ही समिति ने आपातकालीन समस्याओं एवं दवाइयों हेतु अपने फ़ोन नंबर भी दिये है। और कहा जा रहा है कि अगर कोई भी समस्या है तो फ़ोन करे और घर पर ही रहे। समिति द्वारा तुरंत आपकी मदद की जाएगी।