बांदा के डॉ. दिनेश बाबू निषाद ने भूगोल बिषय में हासिल की पीएचडी की उपाधि

बाँदा, उत्तर प्रदेश (Banda, Uttar Pradesh), एकलव्य मानव संदेश ब्यूरो रिपोर्ट। जनपद को गौरवांदित करते हुए ग्रा. व पो. अमारा कुटी डेरा निवासी दिनेश बाबू निषाद ने अवधेश प्रताप सिंह वि. वि. रीवा (म.प्र.) से भूगोल विषय में डाक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। भूगोल विषय पर निषाद समाज के जिले में एक मात्र व्यक्ति हैं, जिन्होने डाक्टरेट की उपाधि हासिल की है। 

फ़ेसबुक लिंकः

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=pfbid02LHjLhTPjNeUuH98MqeEmWSkMoV6fyyDFtuj9SmNENVv6H2opBa14795epsZU3oNwl&id=100063759285494&mibextid=Nif5oz

ट्विटर लिंकः

https://twitter.com/JaswantSNishad/status/1620039736575549443?t=ZJlZQhPP6pOnP8ZqD_lM_A&s=19


    डाॅ. बाबू ने बांदा जिला के चक्रीय विपणन केन्द्रों पर शोध कार्य किया। जिसमें उन्होने जिले में आयोजित होने वाले साप्ताहिक, द्विसाप्ताहिक बाजार, पशु बाजार, मेला एवं हाट बाजार के सम्बध में गहन शोध करके सामाजिक आर्थिक जीवन पर होने वाले प्रभावों पर कार्य किया। उन्होने बांदा जिले में प्रत्येक ब्लाक को इकाई बनाते हुए 8 विकास खण्डों से 28 चक्रीय विपणन केन्द्रों का चयन किया। साथ ही डाॅ. बाबू ने जिले के चक्रीय विपणन केन्द्रों का बाजार प्रभाव एवं उपभोक्ता व्यवहार को भी प्रबलता से उठाया। अपने प्रकाशित पेपर में उन्होने न सिर्फ समस्याओं को उजागर किया, बल्कि उनका निवारण भी दिया। जिसमें जिले के समन्वित ग्रामीण विकास में चक्रीय विपणन केन्द्रों के योगदान को प्रकाशित किया गया, जो कि सफलता पूर्वक लागू कर परिणाम भी सकारात्मक प्राप्त किये गए। 

   डा. बाबू ने अपनी सफलता का श्रेय अपने पूज्यनीय माता-पिता श्रीमती मुन्नी देवी एवं श्री रामविशाल को दिया। श्री रामविशाल, ग्राम अमारा कुटी डेरा में साइकिल पंचर की दुकान चलाते हैं और अपने पुत्र को डाक्टर की उपाधि दिलायी। डाॅक्टर बाबू को पूरे परिवार व समाज ने डाक्टरेट की उपाधि मिलने पर खशी जाहिर की। 

    डॉ. दिनेश बाबू निषाद, मा. विशम्भर प्रसाद निषाद जी (पूर्व सांसद/ पूर्व मंत्री/ राष्ट्रीय महासचिव समाजवादी पार्टी) के द्वारा बाँदा जनपद में स्थापित एकलव्य महाविद्यालय, दुरेंडी रोड, बाँदा में भूगोल विषय के लेक्चरार हैं। 

   एकलव्य मानव संदेश परिवार की ओर से डॉ. दिनेश बाबू निषाद को हार्दिक बधाई।


    ##################


    निषाद बिंद कश्यप समाज की सभी जातियों को परिभाषित आरक्षण चाहिए तो इन सभी 6 वीडियो को किलिक करके जरूर देखें और समाज को जागरूक करने में इनको ज्यादा से ज्यादा शेयर कर अपना योगदान दें।

देखें संसद में कैसे मा. विशम्भर प्रसाद निषाद जी ने उठायी परिभाषित आरक्षण की मांग 


देखें मोदी सरकार के सामाजिक अधिकारिता मंत्री ने परिभाषित आरक्षण क्यों नही होने दिया लागू


वीडियो किलिक करके देखें, कर्नाटक फॉर्मूला पर मोदी सरकार से संसद परिभाषित आरक्षण की मांग रखते मा. विशम्भर प्रसाद निषाद जी

देखें इस वीडियो में: क्यों भाजपा के पालतू तीतरों का सामाजिक वहिष्कार करना जरूरी है!


नीचे की वीडियो को किलिक करके देखें मा. राजपाल कश्यप जी की उत्तर प्रदेश के विधान परिषद में परिभाषित SC आरक्षण पर हो रहे धोखे को कैसे उजागर किया।


   नीचे की वीडियो को किलिक करके देखें, निषाद आरक्षण के लिए 7 जून को गोरखपुर के कसरबल में अपनी जान कुर्बान करने वाले वीर शहीद अखिलेश निषाद के पिताजी श्री आत्माराम निषाद जी ने कैसे खोली निषाद आरक्षण पर धोखा देने वाले, निषादों के महाठग की पोल।

देखें क्या कहते हैं योगी आदित्यनाथ जी की भाजपा सरकार में कठवा मोड़ कांड में जेल गए और जेल में ही शहीद हुए अमर शहीद हरिनाथ बिंद जी के परिजन

अगर समाज को जागरूक करने में एकलव्य मानव संदेश के साथ जुड़ना चाहते हैं तो आप हमारे पाठक बनकर और  उसी के माध्यम से हमारे रिपोर्टर बनकर सहयोग कर सकते हैं।
देखें: 

सामाजिक क्रांति में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए आज ही हमारे न्यूज़ ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड करने के लिए नीचे दी है लिंक को किलिक कीजिए  https://play.google.com/store/apps/details?id=com.kamaltonishad.ems_v2

  आपका छोटा सा सहयोग हमारे प्रयासों को गति प्रदान कर सकता है।

क्योंकि इस ऐप पर आपको सामाजिक क्रांति को पूरे भारतवर्ष और दुनिया भर में मजबूती प्रदान करने के लिए एकलव्य मानव संदेश हिन्दी साप्ताहिक समाचार पत्र (एक साल में 48 समाचार पत्र 240 रुपये के ऑनलाइन फ्री मिलेंगे) , एकलव्य मानव संदेश हिन्दी मासिक पत्रिका (एक साल में 12 मासिक पत्रिका 420 रुपये की ऑनलाइन फ्री मिलेगी)

एवं

 Eklavya Manav Sandesh डिजिटल न्यूज़ चैनल (www.eklavyamanavsandesh.com

 एवं Eklavya Manav Sandesh यूट्यूब चैनल 

https://youtube.com/@eklavyamanavsandesh2400 ) की सभी खबरें एक ही किलिक पर देखने के लिए मिलती रहेंगे

और

आप हमारे रिपोर्टर बनने और विज्ञापन के लिए भी सम्पर्क कर सकते हैं-

 जसवन्त सिंह निषाद

 संपादक / प्रकाशक / स्वामी / मुद्रक

कुआर्सी, रामघाट रोड, अलीगढ़, उत्तर प्रदेश, 202002

मोबाइल/व्हाट्सऐप नम्बर्स

 9219506267, 9457311667