बिजली घर राजापुर में बिजली बिल में सरकारी छूट के लिए लोगों को किया गया जागरूक

राजापुर, चित्रकूट उत्तर प्रदेश (Rajapur, Chitrakoot, Uttar Pradesh), एकलव्य मानव संदेश रिपोर्टर दया शंकर की रिपोर्ट, 22 दिसम्बर, 2023। बिजली घर राजापुर में बिजली बिल में सरकारी छूट के लिए लोगों को किया गया जागरूक। मुकेश कुमार अधिशासी अभियंता राजापुर ग्रामीण के निर्देशन में उपखंड अधिकारी डीके सिंह और अवर अभियंता जितेंद्र कुमार पटेल के द्वारा राजापुर बिजली घर में सैकड़ो गांव आते हैं, जिसमें लोगों को संविदा के लाइनमैनों के द्वारा जनता जनार्दन को बिजली बिल का छूट का लाभ लेने के लिए बताया गया तथा प्रेरित किया गया। जिन उपभोक्ताओं की चोरी में रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी जिसमें बिजली चोरों के ऊपर 135 धारा में मुकदमा लगाते हुए जुर्माना बनाया गया और जुर्माने की धनराशि में भी सरकार द्वारा 30% से लेकर 50% तक छूट का भी प्रावधान रखा गया है, जिसको अवर अभियंता तथा स्टाफ के जरिए से प्रचार प्रसार के माध्यम से एवं घर-घर जाकर अपील की गयी कि सभी उपभोक्ता मीटर से ही लाइट चलाएं। 

 


 किसी भी उपभोक्ता का मीटर खराब हो गया हो तो वह हमसे आकर बेझिझक अवगत कराये बिजली घर आए और छूट का भी लाभ दिया जाएगा। छूट का लाभ देने के लिए गांव गांव जाकर कैंप का आयोजन किया गया। जो बड़े बकायेदार थे उनका कनेक्शन कटवा करके उनसे भी बिल जमा कराया गया। इतना ही नहीं अगर रात में लाइट 11000 एवं 33000 फॉल्ट होती है तो जेई द्वारा खुद जाकर के लाइन का फाल्ट ढूंढ कर लाइनमैन द्वारा ठीक करवाते हैं। 

    उपभोक्ताओं के द्वारा मिली जानकारी के अनुसार कुछ उपभोक्ताओं ने बताया कि पटेल जी का कार्य सराहनीय है। जितेंद्र पटेल का हर संभव प्रयास रहता है की 20 से 22 घंटा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति की जाए। अभी विद्युत विभाग के उच्च अधिकारियों की जानकारी के अनुसार 31/12/2023 तक छूट का लाभ लेकर लोग अपने बिजली बिल के बकाया का भुगतान कर सकते हैं अभी उत्तर प्रदेश सरकार इस शुभ अवसर एवं तोहफे को आगे बढ़ने का कार्य भी कर सकती है।